21वीं सदी में भी इस देश मेंं ‘चुनाव नहीं लड़ सकती महिलाएं’, राष्ट्रपति ने खुद रोका अपनी बेटी का रास्ता

रोड्रिगो दुतेर्ते (Rodrigo Duterte) ने कहा कि चाहें आप मुझे चांदी की थाली में परोस के दें या मुफ्त में मेरा कार्यकाल दस साल बढ़ा दें, मैं राष्ट्रपति (President) पद पर अब और नहीं रहना चाहता.

एक ओर तो पूरी दुनिया महिलाओं (Women) को समान अधिकार देने के लिए अलग-अलग माध्यमों से प्रयास कर रही है. वहीं एक देश ऐसा है, जिसने अपने राष्ट्रपति पद से महिलाओं को दूर कर दिया है. फिलीपींस (Philippines) के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते (Rodrigo Duterte) ने अपनी बेटी को 2021 का चुनाव न लड़ने की सलाह देते हुए कहा कि राष्ट्रपति पद ‘महिलाओं के लिए नहीं है.’

उन्होंने गुरुवार को एक टेलीविजन स्पीच में कहा कि दावो शहर की मेयर सारा दुतेर्ते अगले चुनाव में उम्मीदवार नहीं होंगी. हालांकि पल्स एशिया रिसर्च इंक के एक सर्वे में पता चलता है कि वो राष्ट्रपति पद के लिए पहली पसंद मानी जा रही थीं.

राष्ट्रपति पद छोड़ना चाहते हैं रोड्रिगो दुतेर्ते
सारा दुतेर्ते ने राजनीतिक दलों के गठबंधन की अध्यक्षता की और 2019 में सीनेट के उम्मीदवारों के लिए प्रचार करके देश की सुर्खियों में कदम रखा, जिनमें ज्यादातर को जीत हासिल हुई थी. एक एलिवेटेड हाईवे का उद्घाटन करने पहुंचे राष्ट्रपति ने कहा कि मुझे उस पर दया आती है. उन्होंने कहा कि मैं जिस चीज से गुजरा हूं, वो भी उसी से गुजरेगी.

रोड्रिगो दुतेर्ते इससे पहले भी कई सेक्सिस्ट कमेंट कर चुके हैं. उन्होंने यह भी कहा कि वो अपने छह साल के कार्यकाल को आगे नहीं बढ़ाना चाहते. कांग्रेस में उनके सहयोगियों ने संविधान को संशोधित करने की मांग की है, जिसे 1986 में पूर्व तानाशाह फर्डिनेंड मार्कोस को सत्ता से उखाड़ फेंकने के बाद लागू किया गया था.

अमेरिका को दी धमकी
रोड्रिगो दुतेर्ते ने कहा कि चाहें आप मुझे चांदी की थाली में परोस के दें या मेरा कार्यकाल मुफ्त में दस साल बढ़ा दें, मैं राष्ट्रपति पद पर अब और नहीं रहना चाहता. बता दें कि रोड्रिगो दुतेर्ते अक्सर अपने बयानों के लिए चर्चा में रहते हैं. कुछ दिनों पहले उन्होंने अमेरिका को धमकी देते हुए कहा था कि अगर अमेरिका उन्हें कोरोना वायरस की वैक्सीन नहीं देता है तो वो सैन्य समझौता रद्द कर देंगे.

उन्होंने कहा था कि अगर अमेरिका हमें कम से कम दो करोड़ वैक्सीन नहीं दे पाता है तो यह उनके लिए अच्छा नहीं होगा. वैक्सीन नहीं देने पर विजिटिंग फोर्सेस एग्रीमेंट को रद्द करने की योजना पर आगे बढ़ जाएंगे.

Related posts

Leave a Comment