आज से 11 दिवसीय अमेरिका दौरा शुरू करेंगे विदेश मंत्री एस जयशंकर, UNGA सत्र समेत कई बैठकों में लेंगे हिस्सा

विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) आज से 11 दिवसीय अमेरिका यात्रा शुरू करने जा रहे हैं. इस दौरान वो संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) समेत कई बहुपक्षीय और त्रिपक्षीय बैठकों में हिस्सा लेंगे. साथ ही एस जयशंकर जो बाइडन प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों से बातचीत करेंगे. विदेश मंत्रालय ने कहा कि एस जयशंकर जी-4 समूह की एक मंत्रिस्तरीय बैठक की भी मेजबानी करेंगे, जिसमें भारत के अलावा ब्राजील, जापान और जर्मनी शामिल हैं.

विदेश मंत्री एस जयशंकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में व्यापक सुधार सुनिश्चित करने के लिए एल-69 समूह की ‘उच्चस्तरीय बैठक’ में भी भाग लेंगे. एल-69 समूह में एशिया, अफ्रीका, लातिन अमेरिका, कैरिबियाई और छोटे द्वीपीय विकासशील देश शामिल हैं, जो संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सुधारों पर केंद्रित हैं.

एस जयशंकर का अमेरिका दौरा

विदेश मंत्रालय (MEA) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि 18 से 24 सितंबर तक न्यूयॉर्क की अपनी यात्रा के दौरान एस जयशंकर संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 77वें सत्र में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे. संयुक्त राष्ट्र महासभा के 77वें सत्र का विषय ‘निर्णायक क्षण और आपस में जुड़ी चुनौतियों का परिवर्तनकारी समाधान’ है. 

भारत की विकास यात्रा का प्रदर्शन

विदेश मंत्रालय ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव मनाने और इसे प्रदर्शित करने के लिए विदेश मंत्री 24 सितंबर को एक विशेष कार्यक्रम ‘इंडिया @ 75: शोकेसिंग इंडिया यूएन पार्टनरशिप इन एक्शन’ को संबोधित करेंगे, जो भारत की विकास यात्रा और दक्षिण-दक्षिण सहयोग में इसके योगदान को उजागर करेगा. इस कार्यक्रम को कई सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों और यूएनडीपी प्रशासक के साथ 77वें यूएनजीए अध्यक्ष द्वारा संबोधित किए जाने की उम्मीद है.

क्वाड और ब्रिक्स देशों के साथ बैठक

विदेश मंत्रालय ने कहा कि एस जयशंकर (S Jaishankar) क्वाड (QUAD), आईबीएसए और ब्रिक्स (BRICS) की बहुपक्षीय बैठकों के साथ-साथ भारत-फ्रांस-ऑस्ट्रेलिया, भारत-फ्रांस-यूएई और भारत-इंडोनेशिया-ऑस्ट्रेलिया जैसी त्रिपक्षीय बैठकों में भी भाग लेंगे. वो जी-20 और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, अमेरिकी प्रशासन के वरिष्ठ सदस्यों और अमेरिकी व्यापार जगत के दिग्गजों के साथ चर्चा का कार्यक्रम है. वो भारतीय प्रवासियों के साथ भी बातचीत करेंगे.

Related posts

Leave a Comment