दिल्ली-एनसीआर में मौसम होने लगा साफ, पारा भी चढ़ा, जानें- आज से 23 सितंबर तक कैसा रहेगा मौसम?

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में दो दिनों तक रुक-रुक कर हुई बारिश के बाद एक बार फिर से मौसम साफ होने लगा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक बीते 24 घंटे में दिल्ली में कहीं भी बारिश दर्ज नहीं कई गई. वहीं दिन में आसमान में हल्के बादल दिखे, साथ ही धूप भी निकली, जिससे उमस भरी गर्मी बढ़ने लगी है. इससे पहले शुक्रवार सुबह साढ़े 8 बजे से शनिवार सुबह साढ़े 8 बजे तक दिल्ली के आधिकारिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में 10.5 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई.

वहीं तापमान में भी बढ़ोतरी हो गई है. दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 काम 22.5 डिग्री और अधिकतम तापमान सामान्य से 8 कम 25.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ था, जबकि शनिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 काम 22.3 डिग्री और अधिकतम तापमान सामान्य के बराबर 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. मौसम विभाग के अनुसार रविवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि दिल्ली में 23 सितंबर तक मौसम इसी तरह का बना रहेगा. दूसरी तरफ नोएडा और गुरुग्राम में भी मौसम कमोबेश दिल्ली जैसा ही रहेगा.

दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम में रविवार को कैसा रहेगा मौसम?

दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 काम 22.3 डिग्री और अधिकतम तापमान सामान्य के बराबर 33.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ.
हवा में नमी का स्तर 64 से 94 प्रतिशत रहा.
दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे.
नोएडा में अधिकतम तापमान 38.2 और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम साफ रहेगा.
गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. यहां भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे.

दिल्ली-एनसीआर में ‘वायु प्रदूषण’ राहत बरकरार

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार रविवार की सुबह दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘संतोषजनक’ श्रेणी में 98 दर्ज हुआ है. वहीं नोएडा में भी ‘संतोषजनक’ श्रेणी में 77, जबकि गुरुग्राम में ‘मध्यम’ श्रेणी में 101 रिकॉर्ड किया गया है. आपको बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

Related posts

Leave a Comment