फर्जी महिला वकील दो साल से बिना डिग्री करती रही प्रैक्टिस, बार इलेक्शन भी जीता, ऐसे हुआ पर्दाफाश

केरल से एक फर्जी वकील का हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. दरअसल केरल के अलाप्पुझा (अलेप्पी) में सेसी जेवियर नाम की एक महिला बिना एलएलबी की डिग्री हासिल किए और बिना स्टेट बार काउंसिल में नामांकन के दो साल से अधिक समय तक वकालत करती रही और किसी को उस पर शक भी नहीं हुआ.

आरोपी महिला अलाप्पुझा कोर्ट के वरिष्ठ वकील के साथ कर रही थी प्रैक्टिस

वहीं फर्जी वकील सेसी जेवियर के खिलाफ अलाप्पुझा बार एसोसिएशन के सचिव एड. अबीलाश सोमन की शिकायत पर स्थानीय पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है. शिकायत में कहा गया है कि सेसी जेवियर बिना वकालत की डिग्री लिए जिला अदालत सहित अन्य अदालतों की कार्यवाही शामिल रही और पिछले ढाई साल से कई मामलों में अटॉर्नी कमीशन भी बनी. बाद में एसोसिएशन की ओर से मामला कोर्ट के संज्ञान में लाया गया था. गौरतलब है कि आरोपी महिला अलाप्पुझा कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता वी शिवदासन के साथ प्रैक्टिस कर रही थी.

आरोपी महिला ने बार एसोसिएशन का चुनाव भी लड़ा था

आरोपी महिला ने बार काउंसिल में नामांकित होने का दावा करते हुए मार्च 2019 में एलेप्पी बार एसोसिएशन में सदस्यता के लिए आवेदन किया था और उसे मेंबरशिप मिल भी गई थी. प्रैक्टिस के दौरान वह कई मामलों में कोर्ट में पेश हुई थी. कुछ रिपोर्टों के अनुसार आरोपी महिला कुछ मामलों में एडवोकेट कमिश्नर के रूप में भी नियुक्त की गई थी. इतना ही नहीं उसने इस साल बार एसोसिएशन का चुनाव भी लड़ा था और लाइब्रेरियन भी चुनी गई थी.

गुमनाम पत्र ने फर्जी वकील सेसी का किया पर्दाफाश

वहीं, बार एसोसिएशन को 15 जुलाई को एक गुमनाम पत्र मिला जिसमें आरोप लगाया गया था कि सेसी जेवियर के पास एलएलबी डिग्री और एनरोलमेंट सर्टिफिकेट नहीं है. केरल बार काउंसिल से पूछताछ करने पर, बार एसोसिएशन के अधिकारी यह जानकर हैरान रह गए थे कि सेसी जेवियर द्वारा दिया गया एनरोलमेंट नंबर किसी और अधिवक्ता का था, जो तिरुवनंतपुरम में प्रैक्टिस कर रहा था.

सेसी जेवियर की धोखाधड़ी का खुलासा होने पर, एसोसिएशन ने उसकी सदस्यता समाप्त करने के लिए त्वरित कार्रवाई की, इस मामले में जिला जज का भी ध्यान आकृष्ट किया गया था. वहीं एसोसिएशन की ओर से जारी किए गए नोटिस का सेसी जेवियर ने कोई जवाब नहीं दिया.

एसोसिएशन ने फर्जी महिला वकील के खिलाफ दर्ज कराया मामला

इसके बाद एसोसिएशन ने स्थानीय पुलिस में सेसी जेवियर के खिलाफ मामला दर्ज करा दिया एसोसिएशन ने ये भी आरोप लगाया है कि जेवियर ने लाइब्रेरियन के रूप में अपने पद का दुरुपयोग करते हुए उससे संबंधित कुछ किताबें और डॉक्यूमेंट्स भी चुरा लिए हैं तब से वह फरार है.

आरोपी महिला की तलाश कर रही पुलिस

इसी बीच मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में सेसी जेवियर सरेंडर करने भी पहुंची थी. वहीं रिपोर्टों के मुताबिक आरोपी महिला ने ये सोचकर अदालत के सामने पेश होने का फैसला किया था कि उसे जमानत मिल जाएगी. हालांकि जब उसे ये पता चला कि पुलिस ने एफआईर में उसके खिलाफ गैर-जमानती धाराओं में अपराधों को शामिल किया है तो वह कोर्ट परिसर से भाग गई. फिलहाल पुलिस आरोपी महिला की तलाश कर रही है.

Related posts

Leave a Comment