आसमान से बरस रही है आग, पानी के लिए तरस रह हैं दिल्ली के लोग, जानें मजनू का टीला इलाके का हाल

दिल्ली: मजनू का टीला (Majnu Ka Tila), सिविल लाइंस (Civil Lines) इलाके में रहने वाले लोग इस भयंकर गर्मी में पानी की समस्या (Water Problem) से जूझ रहे हैं. दिल्ली में इस समय गर्मी ने सबकी हालत खराब कर रखी है. हर रोज तापमान 40-45 डिग्री सेल्सियस के पार ही दर्ज हो रहा है. इन सबके बीच यहां मजनू का टीला पर रहने वाले लोग किस तरह पानी की समस्या झेल रहे हैं आइए इन्हीं से जानते हैं.

यहां रहने वाले राम चंद्र मौर्य बताते हैं कि बीते एक डेढ़ महीने से पानी बंद कर दिया गया. पहले यहां 24 घंटे पानी आता था. ये कहते हैं कि हमारा पानी पार्क में नहीं जाता, हमारा पानी गटर में जाता है. हम पानी लेने चंद्रावल तक जाते हैं. एक दूसरे शख्स ने बताया कि रात में नल खाली मिलता है तो पानी लेकर आते हैं. हाथ से ढो-ढोकर पानी लाना पड़ता है और उसके बाद सुबह फिर पानी के लिए भागना पड़ता है.

बच्चों के लिए पानी भरने जाना ही पड़ेगा’
यहीं रहने वाले संजय कुमार बताते हैं कि हमारे छोटे-छोटे बच्चे हैं लेकिन पानी के लिए भागना पड़ता है. जब पानी भरने जाते हैं, तो वहां रहने वाले लोग भगाते हैं, लेकिन क्या करें बच्चों के लिए पानी भरने जाना ही पड़ेगा. एक शख्स ने बताया कि 30-40 रूपये की बोतल लेनी पड़ती है. एक दिन में दो बोतल पानी लग जाता है. यहीं खाना बना रही एक महिला बिन्नू ने बताया कि वो पानी भरने जाती हैं. इस पानी से बस रोटी बन जाती है. हर बार पानी भरने के लिए जाना पड़ता है.
दरअसल, इससे थोड़ी देर पहले एबीपी न्यूज को चंद्रावल गांव से बाहर निकलते ही रोड पर कुछ लोग अपने हाथ में पानी भरने वाली बाल्टी और वाटर कैंपर लेकर जाते दिखाई दिए. एबीपी न्यूज उनसे बात की. उनमें दशरथ ने बताया कि वो मजनू के टीला पर रहते हैं. वो बताते हैं कि लगभग दो से ढ़ाई महीने हो गए पानी की एक बूंद भी नहीं आयी है. हमें इधर-उधर पानी भरने के लिए जाना पड़ता है. लोग सिर्फ वोट मांगने आ जाते हैं.

‘बार-बार ढो-ढो कर पानी लाते हैं’
एक महिला ने बताया ने बताया कि जो पानी आता है वो किसी भी काम में इस्तेमाल नहीं आ सकता. एक अन्य महिला ने बताया कि सामने चढ़ाई से वो पानी लेने के लिए यहां तक आयी है. वो बताती हैं कि 5 लोगों के लिए ये पानी लेकर जाएंगी. यहीं से बार-बार ढो-ढो कर पानी लाते हैं.

Related posts

Leave a Comment