‘भारत को 5000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए गांवों का विकास जरूरी’, बोले गृहमंत्री अमित शाह

Rural Development: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने रविवार को कहा कि भारत को ‘‘5000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था’’ (5000 Million Dollar Economy) बनाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए गांवों का विकास (Rural Development) आवश्यक है. गुजरात स्थित ग्रामीण प्रबंधन संस्थान (IRMA) के 41वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि मेरा दृढ़ता से मानना है कि देश का विकास (Country Development) इसके गांवों के विकास के बिना संभव नहीं है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि महात्मा गांधी ने कहा था कि हमारे देश की आत्मा गांवों में बसती है और मैं उसे दृढ़ता से मानता हूं. उन्होंने कहा कि अगर गांव समृद्ध, आत्मनिर्भर और अच्छी सुविधाओं से युक्त होंगे तो देश भी समृद्ध होगा. यह भारत को आत्मनिर्भर और 5000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के सपने को साकार करने में मदद करेगा.

ग्रामीण विकास के लिए करें काम

शाह ने कहा कि वह इरमा से इतनी बड़ी संख्या में विद्यार्थियों को उत्तीर्ण होते देख उत्साहित हैं जो ग्रामीण विकास और प्रबंधन के क्षेत्र में कार्य करेंगे. उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि आप महात्मा गांधी के सपने को साकार करने में मदद कर सकते हैं. आप अपने निजी विकास के लिए कार्य कर सकते हैं. लेकिन आपको आज यह भी शपथ लेनी होगी कि जब आप उत्तीर्ण होकर बाहर निकलेंगे तो हमारे ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए कार्य करेंगे.

मोदी सरकार ने ग्रामीण विकास के लिए किए कई काम

शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व वाली सरकार (Government) द्वारा ग्रामीण विकास (Rural Development) के लिए किए गए कार्यों को भी रेखांकित किया. समारोह को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि ग्रामीण प्रबंधक, ग्रामीण विकास में अहम भूमिका निभाएंगे. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार (Modi Government) ने सहकारिता मंत्रालय (Ministry of Cooperatives) की स्थापना की है जो ग्रामीण विकास के लक्ष्य को हासिल करने में मदद करेगा.

Related posts

Leave a Comment