हरियाणा पंचायत चुनाव का पहला चरण आज, 9 जिलों में डाले जाएंगे वोट

हरियाणा के 22 में से 9 जिलों में पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान और साथ ही जिला परिषदों और पंचायत समितियों के चुनाव के लिए मतदान 30 अक्टूबर को और सरपंचों और पंचों के लिए मतदान दो नवंबर को होगा. तीन चरणों में होने वाले चुनाव के पहले चरण में जिन नौ जिलों में मतदान होना है वे भिवानी, झज्जर, जींद, कैथल, महेंद्रगढ़, नूहं, पंचकूला, पानीपत और यमुनानगर हैं.

एक अधिकारी ने बताया कि मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा. सरपंचों, पंचायत समिति और जिला परिषद के लिए ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा. पंचों के लिए मतपत्रों का इस्तेमाल किया जाएगा. हरियाणा राज्य निर्वाचन आयुक्त धनपत सिंह ने पहले कहा था कि दो नवंबर को होने वाले चुनाव के मद्देनजर राज्य के नौ जिलों में 133 सरपंचों और 17,158 पंचों को निर्विरोध चुन लिया गया है. सिंह ने बताया था कि पंचायत समितियों के लिए 56 उम्मीदवारों को सर्वसम्मति से चुन लिया गया है.

जिला परिषदों के लिए चुनाव लड़ रही है बीजेपी
सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के एक नेता ने बताया कि पहले चरण के चुनाव में पार्टी तीन जिलों पंचकूला, यमुनानगर और नूहं में जिला परिषदों के लिए चुनाव लड़ रही है. मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस पार्टी के चुनावी चिह्न पर पंच, सरपंच, ब्लॉक समिति सदस्यों और जिला परिषद सदस्यों में से किसी के लिए चुनाव नहीं लड़ रही है.

पहले चरण के चुनाव में पंच, सरपंच और पंचायत समिति और जिला परिषद के सदस्यों के लिए मुकाबले में 34,371 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें से 19,175 पुरुष और 15,196 महिलाएं हैं. चुनाव अधिकारी ने बताया कि रविवार को होने वाले चुनाव में 1,273 मतदान केंद्र संवेदनशील और 1,651 मतदान केंद्र अति संवेदनशील हैं. पंचायत चुनावों के तीनों चरणों में 1.20 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे, जिनमें 56 लाख से अधिक महिलाएं हैं. सिंह ने पहले बताया था कि हरियाणा में 22 जिला परिषद हैं जिनमें 411 सदस्य हैं.

पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव के नतीजों की घोषणा 27 नवंबर को
सरपंच और पंचों के लिए नतीजों की घोषणा प्रत्येक चरण के मतदान के अंत में की जाएगी, जबकि जिला परिषदों और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव के नतीजों की घोषणा 27 नवंबर को की जाएगी. दूसरे चरण के चुनाव में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के लिए मतदान नौ नवंबर को और सरपंचों और पंचों के लिए मतदान 12 नवंबर को होगा. दूसरे चरण में अंबाला, चरखी दादरी, गुरुग्राम, करनाल, कुरुक्षेत्र, रेवाड़ी, रोहतक, सिरसा और सोनीपत जिलों में मतदान होगा.

सरपंचों और पंचों के लिए मतदान 25 नवंबर को
हिसार, पलवल, फरीदाबाद और फतेहाबाद में तीसरे और आखिरी चरण का चुनाव होगा. इन जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति के सदस्यों के चुनाव के लिए मतदान 22 नवंबर को होगा और सरपंचों और पंचों के लिए मतदान 25 नवंबर को होगा. अधिकारियों ने बताया कि इन चुनावों के सुचारू संचालन के लिए निर्वाचन अधिकारी, अतिरिक्त निर्वाचन अधिकारी, निगरानी कर्मियों, पीठासीन अधिकारियों, मतदान अधिकारियों और सुरक्षाकर्मियों समेत 38,000 मतदान कर्मियों को तैनात किया जाएगा.

Related posts

Leave a Comment