असम में तबाही मचा रही बाढ़, अब तक 24 की मौत, 7 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित

Assam Flood: असम में रविवार को बाढ़ की स्थिति और बदतर हो गई. राज्य में दो बच्चों समेत छह और लोगों की मौत हो गई. वहीं 22 जिलों में सैलाब के कारण 7.2 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हैं. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) की दैनिक बाढ़ रिपोर्ट के मुताबिक, नगांव जिले के कामपुर राजस्व क्षेत्र में चार लोग पानी में डूब गए. रिपोर्ट में कहा गया है कि होजाई जिले के डूबोका में एक शख्स की और कछार जिले के सिल्चर में एक बच्चे की बाढ़ के कारण मृत्यु हो गई.

असम में इस साल बाढ़ और भूस्खलन के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 24 हो गई है. प्राधिकरण ने कहा कि कई जिलों में आई बाढ़ के कारण 7,19,540 लोग प्रभावित हैं. नगांव सैलाब की वजह से बुरी तरह प्रभावित है जहां 3.46 लाख लोग संकट में हैं. इसके बाद कछार में 2.29 लाख और होजाई में 58 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हैं.

भारतीय वायुसेना मदद में जुटी हुई
वहीं भारतीय वायुसेना भी असम में जोर-शोर से मदद में जुटी हुई है. भारतीय वायुसेना ने अपने एएन-32 विमान के साथ साथ दो एमआई-17 हेलीकॉप्टर, एक चिनूक हेलीकॉप्टर और एक एएलएच ध्रुव हेलीकॉप्टर को राहत और बचाव कार्य के लिए लगाया है. बाढ़ के दौरान 15 मई से लेकर अब तक वायुसेना 454 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा चुकी है. इन लोगों में 119 वो यात्री भी शामिल हैं, जो दामी हसाओ जिले के डिटोकचरा रेलवे स्टेशन पर फंस गए थे और जिसके लिए वायुसेना के ध्रुव हेलीकॉप्टर ने रेलवे ट्रैक पर लैंडिंग की थी.

269 राहत शिविरों में रह रहे 91,518 प्रभावित लोग
एएसडीएमए ने कहा कि 91,518 प्रभावित लोग राज्य भर में 269 राहत शिविरों में रह रहे हैं. प्रशासन ने 152 राहत वितरण केंद्र भी स्थापित किए हैं. एएसडीएमए ने आगे कहा कि भारतीय सेना, राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ), राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और स्वयंसेवकों की मदद से कुल 26,236 फंसे हुए लोगों को बचाया गया है.

Related posts

Leave a Comment