दिल्ली-NCR में मौसम सुहाना, तेज हवा संग जोरदार बारिश; जानें- आज कहां-कहां बरसेंगे बदरा?

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी (दिल्ली) का मौसम सोमवार सुबह को सुहाना हो गया. दिल्ली के कई हिस्सों में अहले सुबह बारिश हुई, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली. पिछले दो तीन दिनों से शाम को आंधी और बूंदाबांदी तो हो रही थी. लेकिन सोमवार अहले सुबह अचानक आसमान में काले बादल घिर आए और बारिश शुरू हो गई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पहले ही तेज हवाओं के साथ बारिश की भविष्यवाणी की थी.
आईएमडी ने ट्वीट किया, “अगले 2 घंटों के दौरान दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में 50-80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हल्की से मध्यम तीव्रता वाली बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है.
राजधानी दिल्ली और नोएडा समेत पूरे एनसीआर में बारिश की वजह से गर्मी से राहत मिली है. सोमवार तड़के से दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में बारिश हुई. इससे पहले शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में बारिश हुई थी. साथ ही धूल भरी आंधी चली थी.

तेज आंधी की वजह से धौलाकुँआ इलाके में पेड़ भी सड़क पर गिर गए. वहीं दिल्ली छावनी क्षेत्र में भी तेज हवा और बारिश के बाद एक बड़ा पेड़ उखड़ गया, जिसकी वजह से यातायात बाधित हो गया.

मौसम विभाग ने दिल्ली और एनसीआर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था. जिसमें पश्चिमी विक्षोभ के कारण 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हल्की बारिश की भविष्यवाणी की गई थी. बारिश का असर विमान परिचालन पर भी पड़ा. खराब मौसम के कारण दिल्ली एयरपोर्ट पर उड़ानों का परिचालन भी प्रभावित हुआ.

मौसम विभाग ने पहले ही सोमवार को तेज आंधी के साथ बारिश की संभावना जताई थी. वहीं 24 मई को भी बारिश और आंधी की संभावना है. वहीं 25 मई को आंशिक बादल छाए रहेंगे, लेकिन तापमान में बढ़ोत्तरी देखी जा सकती है. 26 मई से तापमान एक बार फिर 40 डिग्री पर पहुंच सकता है, जो 28 मई तक और ऊपर चढ़ेगा.

हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक अगले हफ्ते गर्मी के और बढ़ने की संभावना है. मई में दिल्ली में अभी तक 2.2 एमएम ही बारिश हुई है. यह पिछले कई सालों में मई में हुई सबसे कम बारिश है.

Related posts

Leave a Comment