हर गांव में 20 से 30 ग्रामीणों का समूह बनाएं: उपायुक्त

फरीदाबाद : ग्रामीण क्षेत्र में पंचायत स्तर पर अटल भूजल योजना के तहत हर गांव में 20 से 30 ग्रामीणों का एक समूह बनाया जाएगा। यह समूह जल संचयन व सदुपयोग पर काम करेगा। मंगलवार को जिला उपायुक्त जितेंद्र यादव ने इस बाबत बनाई गई समितियों की सदस्यों के रूप में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की बैठक में इस बाबत कदम उठाने को कहा।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला उपायुक्त ने कहा कि जल आने वाली पीढि़यों के लिए बेहर जरूरी है। जल संरक्षण पर विशेष रूप से कार्ययोजना बनाकर आम आदमी को जागरूक करने की पूरी कोशिश करने की दिशा में काम करना होगा। अटल भूजल योजना केंद्र सरकार, विश्व बैंक और प्रदेश सरकार की एक संयुक्त योजना है। योजना को सफल बनाने में सभी सहयोगी बनें। योजना का मुख्य उद्देश्य संसाधनों का हाइड्रोजियोलाजिकल डेटा नेटवर्क बनाना और भूजल संसाधनों के प्रबंधन के लिए सामुदायिक संस्था का निर्माण करना है।

उपायुक्त ने कहा कि योजना के तहत सबसे पहले हर गांव में जल सुरक्षा योजना तैयार की जाएगी। अगले चार वर्ष में इस योजना को लागू किया जाएगा। इसका उद्देश्य घटते भूजल स्तर को बढ़ाना और गांव के स्तर पर स्थाई प्रबंधन करना है।

योजना से संबंधित सभी विभाग, काम करने वाली एजेंसी के सभी सदस्य आपस में समन्वय स्थापित करें। अटल भूजल योजना के अंतर्गत फसल विविधिकरण पर कार्य किया जाएगा। ये गिरते भूजल स्तर को रोकने में एक महत्वपूर्ण बिदु का काम करेगा। उन्होंने निर्देश दिए कि इस विषय पर अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान ने जल संरक्षण, स्वच्छ भारत मिशन, वाटर विलेज सिक्योरिटी जैसे विषयों पर उपस्थित लोगों को जागरूक कर इन विषयों का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करें। बैठक में कृषि, पंचायत, सिचाई, जन स्वास्थ्य एवं जलापूर्ति अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

Leave a Comment