पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि आज, PM मोदी समेत NDA के कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

आज पू्र्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि है। इस मौके पर पीएम मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए उन्होंने अपने X (ट्विटर) हैंडल पर लिखा,”भारत के 140 करोड़ भारतीय के साथ मिलकर मैं अतुलनीय अटल बिहारी वाजपेयी जी को उनकी पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। आपके नेतृत्व से देश को काफी लाभ हुआ। देश के विकास को नई बुलंदियों तक पहुंचाने और 21वीं शताब्दी में हर सेक्टर में देश को आगे ले जाने में आपकी अहम भूमिका थी।”

दिवंगत प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि ‘सदैव अटल’ पर आयोजित प्रार्थना सभा में हिस्सा लेने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पहुंची और उन्होंने स्मारक पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।उपराष्ट्रपति उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, पीएम मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह समेत भारतीय जनता पार्टी के कई नेताओं ने भी स्मारक पर पुष्प चढ़ाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

गौरतलब है कि भाजपा ने पहली बार राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के साथी सहयोगियों को सदाव अटल स्मारक पर पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि देने के लिए कार्यक्रम में आमंत्रित किया। इस कार्यक्रम में एनडीए के सहयोगी नेताओं में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी, तमिल मनीला कांग्रेस के नेता जीके वासन, एआईएडीएमके के थंबी दुरई, अपना दल नेता अनुप्रिया पटेल, एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल और अगाथा संगमा समेत अन्य शामिल थे।

भारतीय जनता पार्टी ने भी अपने आधिकारिक X ट्विटर हैंडल के जरिए पूर्व प्रधानमंत्री को याद करते हुए लिखा,” भारतीय जनता पार्टी के पितामह, अनंत धार्मिक के प्रेरणा पुंज, भारत रत्न से अलंकृत पूर्व प्रधानमंत्री श्रद्धेय अटल बिहारी जी की मोमिन पर अंतिम श्रद्धांजलि।”

देश के गृह मंत्री अमित शाह ने उन्हें याद करते हुए अपने X (ट्विटर) हैंडल पर लिखा,”भारतीय राजनीति के अजातशत्रु परम श्रद्धेय अटल जी ने सिद्धांत एवं सिद्धांतों पर आधारित राजनीति के उच्चतम मानक स्थापित किये।”उन्होंने आगे लिखा,”राष्ट्रसेवा की अपनी दृढ़ इच्छा शक्ति से एक तरफ उन्होंने सुशासन की नींव रखी तो दूसरी तरफ उन्होंने पोखरण से पूरे विश्व को भारत की दृढ़ता का परिचय दिया। अपने संगठन कौशल से पार्टी को शून्य से शिखर तक अमूल्य योगदान देने वाले ऐसे युगपुरुषों को उनकी यादों पर कोटिशः नमन।”

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए X (ट्विटर) हैंडल पर लिखा,”श्री अटल जी की स्मृति पर मैं उन्हें एवं स्मरण करता हूँ। उन्होंने देश को विकास और सुशासन के पथ पर ला दिया। उन्हें मेरी भावभीनि श्रद्धांजलि।”

ओम बिड़ला ने कविता लिखकर किया याद

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने उन्हें याद करते हुए X (ट्विटर) हैंडल पर अटल बिहारी वाजपेयी की कविता का एक अंश लिखा।

बाधाएं आती हैं आएं

घिरें प्रलय की घोर घटाएं

पांवों के नीचे अंगारे

सिर पर बरसें यदि ज्वाला

एंनिज हाथों से हंसते-हंसतेआग लगाकर जलना होगा

कदम मिलाकर चलना होगा

पूर्व प्रधानमंत्री श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी की पुण्यतिथि पर सादर नमन। उनकी पुनीत स्मृतियां हमारे लिए प्रेरणा हैं।

साल 1996 में पहली बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। इसके बाद वे 1998 और 1999 से 2004 तक प्रधानमंत्री रहे। लंबी बीमारी के बाद 16 अगस्त 2018 को उनका निधन हो गया। वे कुल तीन बार देश के प्रधानमंत्री रहे। उन्हें 2015 में ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया गया।

Related posts

Leave a Comment