G20 बैठकः दिल्ली पुलिस की फुल ड्रेस रिहर्सल आज, इन रूट्स पर जाने से बचें, क्या हैं विकल्प?

G-20 सम्मेलन को लेकर आज दिल्ली पुलिस फुल ड्रेस रिहर्सल करने जा रही है. ये सुबह साढ़े 8 बजे से शुरू हो जाएगी और रात के 11 बजे तक नई दिल्ली क्षेत्र में चलती रहेगी. इसमें डेलिगेट्स के गाड़ियों के काफिले के साथ दिल्ली पुलिस अलग-अलग गंतव्यों तक जाएगी और तैयारियों का असेसमेंट करेगी. ये रिहर्सल तीन चरणों में पूरी की जाएगी. पहली ड्रिल सुबह साढ़े 8 बजे शुरू होगी और 12 बजे तक चलेगी. दूसरी ड्रिल साढ़े 4 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगी और तीसरी ड्रिल 7 बजे शाम से रात 11 बजे तक चलेगी.

डेलिगेट्स के गाड़ियों के काफिले की सुविधा के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कई रूट पर आम ट्रैफिक के मूवमेंट को रोककर अलग रूट पर डाइवर्ट करने का फैसला किया है और इस बाबत एडवाइजरी भी जारी की है.

किन रूटों पर जानें से बचें?

  • सरदार पटेल मार्ग से पंचशील मार्ग और ग्यारह मूर्ति की ओर
  • कौटिल्य मार्ग से तीन मूर्ति की ओर
  • गोल मेठी, मानसिंह रोड, सी-हेक्सागन, मथुरा रोड
  • जाकिर हुसैन मार्ग से सुब्रमण्यम भारती मार्ग
  • भैरो रोड से रिंग रोड, ब्रिगेडियर होशियार मार्ग, यशवंत प्लेस
  • सत्य मार्ग, शांति पथ और कौटिल्य मार्ग
  • विंडसर प्लेस जनपथ से कर्तव्य पथ की ओर
  • बाराखंबा रेड लाइट से टॉलस्टॉय मार्ग और जनपथ की ओर
  • क्लेरिजस, विवेकानंद मार्ग, मोती बाग फ्लाईओवर के नीचे और लोधी फ्लाईओवर के नीचे वाले रूट
  • प्रेस एन्क्लेव रोड से लाल बहादुर शास्त्री मार्ग और चिराग दिल्ली फ्लाईओवर के नीचे वाले रूट
  • जोसफ टीटो मार्ग से सिरी फोर्ट रोड और शेर शाह रोड

इन तमाम रूट्स पर सामान्य से ज्यादा ट्रैफिक होगी क्योंकि रिहर्सल के समय कई रूट आम ट्रैफिक के लिए बंद कर दिए जाएंगे. डेलिगेट्स के काफिले के गुजरने के बाद रूट खोल दिया जाएगा, लेकिन ऐसे में डायवर्सन और अवरोध के कारण जगह-जगह जाम की स्थिति होने की संभावना है. इसलिए ट्रैफिक पुलिस ने आम कम्यूटर्स को इन रूट से परहेज करने की सलाह दी है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ये भी कहा है कि यदि बहुत आवश्यक न हो तो लोग ज्यादा से ज्यादा मेट्रो का ही प्रयोग करें. यदि निजी वाहनों, टैक्सी या बसों से जाना ही आवश्यक हो तो ऐसे में कम्यूटर्स को वैकल्पिक रूट भी ट्रैफिक पुलिस ने बताए हैं.

इन रूट्स पर कोई रिहर्सल नहीं, कर सकते वैकल्पिक इस्तेमाल

नॉर्थ साउथ कॉरिडोर पर रिंग रोड, आश्रम चौक, सराय काले खां, महात्मा गांधी मार्ग, आईपी फ्लाईओवर, आईएसबीटी कश्मीरी गेट, रिंग रोड और मजनू का टीला.
एम्स चौक से रिंग रोड, धौला कुआं रिंग रोड, ब्रार स्क्वायर नारायणा फ्लाईओवर, राजौरी गार्डन जंक्शन रिंग रोड, पंजाबी बाग जंक्शन रिंग रोड, आजादपुर रूट पर सामान्य रूप से जा सकते हैं. सन डायल/DND फ्लाईओवर से रिंग रोड, आश्रम चौक, मूलचंद अंडरपास, एम्स चौक रिंग रोड, धौला कुआं, रिंग रोड ब्रार स्क्वायर, नारायणा फ्लाईओवर ये तमाम रूट्स ले सकते हैं. युधिष्ठिर सेतु से बुलेवार्ड रोड, रानी झांसी रोड, न्यू रोहतक रोड, पंजाबी बाग चौक से रिंग रोड इस रूट का इस्तेमाल सामान्य रूप से करें. रेलवे स्टेशन जाने के लिए मैट्रो लेना बेहतर, सड़क से जाना हो तो समय ले कर निकलें.
रेलवे स्टेशन जाने के लिए वाहनों की आवाजाही पर कोई रोक नहीं है, लेकिन ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को सलाह दी है कि सड़क मार्ग से यात्रा की स्थिति में पर्याप्त समय लेकर निकलें क्योंकि सीमित रूट्स के कारण जाम की स्थिति होगी. सामान्य से ज्यादा ट्रैफिक के कारण स्टेशन पहुंचने में ज्यादा समय लगेगा इसलिए जितना संभव हो लोग स्टेशन जाने के लिए मेट्रो का इस्तेमाल करें तो बेहतर होगा. एयरपोर्ट रूट पर भी गाड़ियों की आवाजाही पर कोई रोक नहीं, लेकिन पर्याप्त समय लेकर ही निकलें क्योंकि जगह-जगह जाम की वजह से पहुंचने में सामान्य से ज्यादा समय लगेगा. एयरपोर्ट जाने के लिए भी लोगों को मेट्रो लेने की सलाह दी गई है.बसों का परिचालन नहीं होगा प्रभावित, बदल सकते हैं रूट फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान बसों के परिचालन पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा, लेकिन ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि नई दिल्ली जिला क्षेत्र में ट्रैफिक की स्थिति को देखते हुए बसों के रूट डाइवर्ट किए जा सकते हैं. किसी भी तरह की यात्रा के लिए लोग पर्याप्त समय लेकर निकलें और जाम से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोग मेट्रो का प्रयोग करें तो सुविधा रहेगी.

Related posts

Leave a Comment