घर खरीदारों के लिए अच्छी खबर! सर्किल रेट के बाद अब दिल्ली सरकार ने होम लोन की ब्याज दरें घटाई

दिल्ली सरकार ने अचल संपत्तियों की सर्किल रेट घटाने के बाद अब होम लोन (Home Loan) की ब्याज दरें घटाने का फैसला किया है. दिल्ली को-ऑपरेटिव हाउसिंग फाइनेंस कॉरपोरेशन (Delhi Cooperative Housing Finance Corporation) ने लोन की ब्याज दर घटा दी है. ब्याज दर कम होने के बाद लोगों को प्रति एक लाख रुपए पर प्रतिमाह 760 रुपए किश्त देनी होगी, जबकि इससे पहले 803 रुपए देने पड़ते थे.

सर्किल रेट में भारी कटौती- दिल्ली के सहकारिता मंत्री राजेन्द्र पाल गौतम ने कहा कि, दिल्ली सरकार ने आवासीय, वाणिज्यिक और औद्योगिक संपत्तियों के सर्किल रेट को 20 फीसदी तक कम करने का एक ऐतिहासिक निर्णय लिया है. सर्किल दरों में कमी से दिल्ली की आम जनता का अपने परिवार के लिए घर खरीदने का सपना साकार कर सकेगा.

उन्होंने कहा, दिल्ली को-ऑपरेटिव हाउसिंग फाइनेंस कॉरपोरेशन से ब्याज दरें निजी बैंकों की तुलना में कम करने के निर्देश दिए थे, ताकि दिल्ली के निवासी अपना घर खरीदने के लिए कम दरों पर लोन प्राप्त कर सकें. इसी के बाद दिल्ली को-ऑपरेटिव हाउसिंग फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड ने लोन पर ब्याज दरें घटाने का निर्णय लिया है.

इतनी घटी ब्याज दर
दिल्ली सहकारी आवास वित्त निगम लिमिटेड के चेयरमैन राजेश गोयल ने बताया कि दिल्ली सरकार के फैसले के साथ ही हाउसिंग लोन लेने के लिए दिल्लीवासियों के लिए ब्याज दर को 7.45 फीसदी से घटाकर 6.75 फीसदी कर दिया गया है.

यह दरें निजी बैंकों के मुकाबले बहुत कम हैं. इससे दिल्लीवासियों को हर महीने की किश्तों का भुगतान करने में भी राहत मिलेगी. किश्तों में राहत मिलने से जहां ऋण लेने वाले लोगों पर दबाव कम होगा, वहीं इस बचत से वह अपने परिवार के लिए अन्य खुशियां जुटा सकेगा.

इतनी होगी बचत
गोयल ने कहा कि सर्कल दरों में 20 प्रतिशत तक कमी करने के निर्णय के बाद अधिक से अधिक ज्यादा लोग अचल संपत्ति खरीदने के लिए प्रोत्साहित हो सकेंगे और रियल स्टेट में आई स्थिरता को भी दूर किया जा सकेगा. इससे आवास की कीमतों में कमी आएगी और मध्यमवर्गीय ऐसे परिवार जो सालों से किराए के मकानों में रह रहे हैं, अपने लिए घर खरीद सकेंगे. लोन पर ब्याज दर कम करने के बाद प्रति एक लाख रुपए पर हर महीने की किश्त 760 रुपए होगी, जबकि पहले यह 803 रुपए होती थी.

दिल्ली सहकारी आवास वित्त निगम जल्द ही मध्यमवर्गीय व कमजोर वर्ग के लिए हाउसिंग लोन स्कीम के और आकर्षक पैकेज का ऐलान करने की योजना बना रहा है.

Related posts

Leave a Comment