नवरात्रि पर सरकार किसानों को दे सकती है बड़ी खुशखबरी! जल्द ट्रांसफर करेगी 12वीं किस्त की राशि

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) केंद्र सरकार की सबसे महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है. इस योजना के तहत केंद्र सरकार हर साल हर साल किसानों के खाते में 6,000 रुपये ट्रांसफर करती है. इस राशि को कुल तीन किस्तों में ट्रांसफर किया जाता है. 11 वीं किस्त 31 मई 2022 को किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जा चुके हैं और अब 12वीं किस्त का इंतजार है.

सरकार पीएम किसान योजना की 12वीं (PM Kisan Scheme 12th Installment Update) किस्त जल्द किसानों के खातों में ट्रांसफर कर सकती है. बताया जा रहा कि नवरात्रि में किसानों के खाते में यह पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं.

जल्द आएंगे खाते में पैसे
किसान सम्मान निधि योजना के पैसे नवरात्रि (Navratri 2022) में आने की संभावना है. सरकार ने किसानों के खाते में पैसे डालने की तैयारी पूरी कर ली है. ऐसे में किसानों के खाते में 30 सितंबर 2022 तक Direct Benefit Transfer के जरिए पैसे को सरकार द्वारा डाल जा सकते हैं. ऐसे में अगर आप किसान सम्मान निधि का स्टेटस (PM Kisan Scheme Status) चेक करना चाहते हैं तो जल्द से जल्द चेक कर सकते हैं. इससे आपको पता चल जाएगा कि आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं. ट

12वीं किस्त मिलने में क्यों हो रही है देरी
पीएम किसान योजना का लाभ पाने के लिए अब ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया गया है. बिना इसके आपके खाते में पैसे ट्रांसफर नहीं किए जाएंगे. पिछले कुछ समय में सरकार ने पीएम किसान योजनाओं में कई गड़बड़ियां पाई हैं. कई ऐसे किसानों को इस योजना का लाभ मिल रहा था जो इसके लिए पात्र ही नहीं है. ऐसे में 12 वीं किस्त का फायदा उठाने के लिए सरकार ने योजना 31 अगस्त 2022 तक योजना के लिए ई-केवाईसी (PM Kisan Scheme e-KYC) करवाना अनिवार्य कर दिया था, लेकिन बड़ी संख्या में किसानों ने ई-केवाईसी नहीं की जिस कारण इस डेडलाइन को आगे बढ़ा दिया गया. ऐसे में किसानों को अब अगली किस्त मिलने में देरी हो रही है.  

फटाफट कराएं ई-केवाईसी
31 अगस्त 2022 तक सरकार ने पीएम किसान योजना के लिए डेडलाइन रखा था जो कि अब खत्म हो चुकी है, लेकिन बाद में सरकार ने इस डेडलाइन को आगे बढ़ा दिया है. किसान अब भी पीएम किसान पोर्टल पर जाकर ई-केवाईसी करवा सकते हैं. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आगे आपका योजना का पैसा फंस सकता है. ऐसे में वेबसाइट पर जाकर जल्द से जल्द अपना ई-केवाईसी करवा लें. 

Related posts

Leave a Comment