सरकार ने OLA, Uber पर कसी नकेल, आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर, जानें कैसे तय होता है किराया

कर्नाटक सरकार ने ऐप-आधारित कैब और सिटी टैक्सियों के लिए बड़ा फैसला लिया है. कर्नाटक सरकार ने दोनों के लिए एक समान न्यूनतम किराए की घोषणा की है. इसके बाद इस मुद्दे पर पूरे देश में चर्चा शुरू हो गई है. हलांकि कहा यह भी जा रहा है कि इस कदम से कैब ड्राइवरों की कमाई में सुधार हो सकता है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार चाहे किराया सैटेलमेंट सिस्टम हो या बुकिंग प्रक्रिया, उबर, ओला, ब्लूस्मार्ट और इनड्राइव जैसी कंपनियां काफी अलग तरीकों से समान सेवाएं प्रदान करती हैं. बता दें कि उबर और ओला का कैब राइडिंग बाजार के अधिकांश हिस्से पर कब्जा करते हैं. जिसमें आधार दर, अनुमानित समय और मार्ग की दूरी के लिए दरें और क्षेत्र में सवारी की वर्तमान मांग शामिल होती है.

कैसे ओला-उबर तय करते हैं किराया
तीसरा घटक एक एल्गोरिदम द्वारा निर्धारित किया जाता है जो उपयोगकर्ता के इलाके में सवारी की मांग के आधार पर यात्रा लागत को स्वचालित रूप से बढ़ाता है. एक बार जब उपयोगकर्ता वाहन और संबंधित अग्रिम किराया चुन लेता है, तो ऐप उन्हें पास के ड्राइवर से जोड़ देता है.

कर्नाटक सरकार का यह आदेश उबर और ओला के मूल्य निपटान तंत्र को मौलिक रूप से बदल देगा क्योंकि यह समय के आधार पर सर्ज प्राइसिंग और मूल्य निर्धारण की अनुमति नहीं देता है. उबर और ओला का किराया भी वाहन के प्रकार पर निर्भर करता है न कि वाहन की लागत पर, जैसा कि आदेश में कहा गया है. यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि दोनों कंपनियां आदेश का पालन करने के लिए अपने बिजनेस मॉडल को कैसे बदलने की योजना बना रही हैं.

उबर और ओला के विपरीत, दिल्ली-एनसीआर स्थित ब्लूस्मार्ट का सवारी किराया मांग में उतार-चढ़ाव के प्रति संवेदनशील नहीं है. इसके बजाय, ब्लूस्मार्ट, जो वर्तमान में केवल दिल्ली-एनसीआर और बैंगलोर में संचालित होता है, ने सवारी की दूरी के स्लैब के आधार पर कीमतें तय की हैं. अकेले दिल्ली के लिए, ब्लूस्मार्ट आराम और व्यस्त घंटों के बीच एक अतिरिक्त अंतर भी लागू करता है. दूसरे शब्दों में, दिल्ली में व्यस्त घंटों के दौरान 6 किलोमीटर की यात्रा के लिए ब्लूस्मार्ट कैब बुक करने पर 199 रुपये का खर्च आता है, जबकि आराम के घंटों के दौरान 149 रुपये का खर्च आता है.

बेंगलुरु में 6 किलोमीटर तक की शहरी सवारी के लिए, ब्लूस्मार्ट 199 रुपये का एक समान शुल्क लेता है. 6-9 किलोमीटर के बीच की सवारी के लिए, यह 249 रुपये लेता है, और इसी तरह हवाई अड्डे की सवारी और किराये के लिए, यह अलग-अलग दरों के साथ एक ही प्रणाली का पालन करता है. आदेश के अनुसार, 10 लाख रुपये से 15 लाख रुपये की लागत वाली कार में 6 किलोमीटर की सवारी के लिए न्यूनतम किराया 171 रुपये होगा, यह शर्त ब्लूस्मार्ट का मौजूदा किराया आराम से पूरी होती है.

Related posts

Leave a Comment