पहाड़ पर बर्फबारी से ठंडे हुए मैदान, UP-MP में बारिश, जानें दिल्ली NCR समेत 10 राज्यों के मौसम का हाल

पहाड़ी राज्य जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में चार दिन से हो रही बर्फबारी का असर मैदानी राज्यों पर भी पड़ रहा है. इस बर्फबारी की वजह से एक तरफ दिल्ली एनसीआर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है तो उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में आज फिर से बारिश की संभावना बन गई है. वहीं हरियाणा, पंजाब और राजस्थान को आज भी कोहरे से राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार को पूरे उत्तर भारत में न्यूनतम तापमान 6 से 7 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.

वहीं अधिकतम तापमान भी गिर कर 16 से 17 डिग्री रिकार्ड हुआ है. गुरुवार की सुबह भी न्यूतनम तापमान 6 से 7 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक सर्दी के लिहाज से अगले एक सप्ताह तक स्थिति और नाजुक हो सकती है. आंशका जताई गई है कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीच का अंतर कम होगा. इसकी वजह से रात में ही नहीं, दिन में सर्दी का खासा असर नजर आएगा. गनीमत है कि इस समय दिन में मौसम ठीक रह रहा है, लेकिन सुबह और शाम को सर्द हवाओं की वजह से लोगों को ठिठुरन का सामना करना पड़ रहा है.

बंगाल की खड़ी में चक्रवात के हालात
मौसम की गतिविधियों पर नजर रखने वाली वेबसाइट स्काईमेट वेदर डॉट कॉम के मुताबिक इस समय इस समय दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी में चक्रवात की स्थिति बन रही है. इसी प्रकार उत्तर पूर्व बिहार में चक्रवात देखा जा रहा है. जबकि तीसरा चक्रवात हरियाणा से लेकर मध्य उत्तर प्रदेश और दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश में भी देखा जा रहा है. इसकी वजह से बुधवार को ही उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों में कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश दर्ज की गई थी.

यूपी, पंजाब और राजस्थान में आज भी कोल्ड डे
इसी प्रकार लक्षद्वीप और अंडमान निकोबार के अलावा केरल, तमिलनाडु में भी बारिश रिकार्ड किया गया. दूसरी ओर पंजाब, राजस्थान, हरियाणा और उत्तर मध्य प्रदेश, बिहार और मध्य उत्तर प्रदेश भयानक कोहरे की चपेट में रहा. इन सभी इलाकों में कोल्ड डे घोषित किया गया था. इसी प्रकार आज गुरुवार को उत्तर प्रदेश के एक बड़े हिस्से में बारिश की संभावना जताई गई है. इसी प्रकार मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के विदर्भ तथा मराठवाड़ा में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं लक्षद्वीप और केरल के अलावा तमिलनाडु और कर्नाटक के तटीय इलाकों में बारिश का मौसम बना है.

Related posts

Leave a Comment