खुद ही भरी अपनी मांग, अकेले ही लिए फेरे, क्षमा ने खुद से रचाया ब्याह जानिए देश के पहले ‘एकल विवाह’ के बारे में

गुजरात: क्षमा बिंदु (Kshama Bindu) ने बुधवार (8 जून) को खुद से शादी कर ली है. हालांकि उनकी शादी (Wedding) की तारीख 11 जून तय की गई थी लेकिन क्षमा ने किसी तरह के विवाद से बचने के लिए तीन दिन पहले ही शादी कर ली. क्षमा बिंदु का कहना है, “मुझे कोई धमकी नहीं मिली लेकिन मैं चाहती थी कि शादी शांतिपूर्ण हो, इसलिए मैंने पहले कर ली. यह किसी अन्य हिंदू शादी की तरह थी. मैंने सिंदूर लगाया और मंगलसूत्र और माला पहनी. मैंने फेरे भी लिए.” क्षमा ने बताया कि शादी में यूट्यूब से ब्लूटूथ के जरिए शादी के मंत्र बजाए.

क्षमा ने गुरुवार को इंस्टाग्राम पर दुल्हन के रूप में अपनी फोटो शेयर करते हुए शादी की घोषणा की. उन्होंने फोटो के कैप्शन में लिखा, “खुद से मोहब्बत में पड़ गई, कल मैं अपनी ही दुल्हन बन गई…”

क्षमा ने कहा, “अगर कोई पसंद आ भी जाता है तो भी मैं किसी से शादी नहीं करूंगी क्योंकि मुझे किसी की बीवी नहीं बनना.” उन्होंने कहा कि सेक्सुअल लाइफ को लेकर किसी को भी बोलने का हक नहीं है.

स्व विवाह का पहला उदाहरण
बता दें बिंदु की शादी को भारत में स्व-विवाह (Self-Marriage) या ‘सोलोगैमी’ (sologamy) का पहला उदाहरण माना रहा है. बिंदू ने अपने निर्णय को आत्म-प्रेम का काम बताया. कुछ दिनों पहले टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, “मैं कभी शादी नहीं करना चाहती थी. लेकिन मैं दुल्हन बनना चाहती थी. इसलिए मैंने खुद से शादी करने का फैसला किया.” उन्होंने कहा, “स्व-विवाह अपने लिए एक प्रतिबद्धता है और स्वयं के लिए बिना शर्त प्यार है. लोग किसी ऐसे व्यक्ति से शादी करते हैं जिससे वे प्यार करते हैं. मैं खुद से प्यार करती हूं और इसलिए यह शादी (Marriage) हो रही है.”

Related posts

Leave a Comment