G20 के दौरान गर्मी नहीं करेगी विदेशी मेहमानों को परेशान! जानें कैसा रहेगा राजधानी का मौसम?

सितंबर महीने में राजधानी दिल्ली में पड़ रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के बाद अब मौसम विभाग (आईएमडी) ने 8 से 10 सितंबर के बीच तापमान में काफी गिरावट के संकेत दिए हैं. बता दें कि इसी बाच दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन भी हो रहा है. इसको लेकर भी मौसम विभाग राजधानी के मौसम पर पल-पल नजर रख रहा है. रिपोर्ट के अनुसार आईएमडी के डीजी मृत्युंजय महापात्र ने बताया जी20 के दौरान लगातार मौसम की रिपोर्ट देने के लिए एक स्पेशल बुलेटिन जारी किया जाएगा.

दो दिनों में राजधानी के तापमान में गिरावट
उन्होंने बताया कि अच्छी बात यह है कि आगामी दो दिनों में राजधानी के तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. इस लिहाज से 8 से लेकर 10 सितंबर तक बहुत ज्यादा गर्मी महसूस नहीं होगी. महापात्र ने कहा कि स्पेशल बुलेटिन आज से लाइव किया जाएगा.

ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन स्थापित
रिपोर्ट के मुताबिक स्पेशल बुलेटिन में हर तीन घंटे पर आईएमडी नाउकास्ट से बारिश पर अपडेट जारी करेगा. इसमें तापमान, हवा की दिशा, गति और आर्द्रता तक की जानकारी दी जाएगी. इसके लिए दिल्ली के सभी मौसम स्टेशनों से डेटा लिया जाएगा. इसके अलावा जी20 सम्मेलन स्थल के पास एक अलग ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन स्थापित किया जाएगा.

तूफान आने की संभावना
डीजी महापात्र ने कहा कि मानसून का मौसम चल रहा है, तो किसी भी समय और कहीं भी तूफान आने की संभावना है. इसलिए हम मौसम पर लगातार नजर रखेंगे. इसमें भी विशेष रूप से जी20 शिखर सम्मेलन के उन तीन दिनों के दौरान कड़ी सतर्कता बरती जाएगी. बता दें, जी20 सदस्य देशों के प्रमुखों का शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली के भारत मंडपम अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी-कन्वेंशन सेंटर में आयोजित होने वाला है. इसको लेकर बड़े स्तर पर तैयारियां की गई हैं.

Related posts

Leave a Comment