दिल्ली-NCR में तेज बारिश, IGI एयरपोर्ट पर कई उड़ानें डायवर्ट

दिल्ली-NCR में सोमवार देर शाम मौसम बदल गया है और कई जगह बारिश हुई है. बारिश की वजह से लोगों को प्रदूषण से भी राहत मिल गई है. इससे पहले हवा न चलने और बादल छाए रहने के कारण सुबह वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी के करीब थी. क्षेत्रीय मौसम कार्यालय ने दिल्ली और आसपास के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की थी. बारिश होने की वजह से ठिठुरन बढ़ गई है. साथ ही साथ मौसम बिगड़ने के चलते इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर कई फ्लाइट्स को डायवर्ट करना पड़ा है.

बताया गया है कि खराब मौसम के चलते आईजीआई एयरपोर्ट पर परिचालन प्रभावित हुआ है. इसके बाद एक उड़ान को दिल्ली से जयपुर डायवर्ट किया गया. समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, गुवाहाटी से दिल्ली जाने वाली विस्तारा की उड़ान यूके742 को खराब मौसम और एयरपोर्ट पर एयर ट्रैफिक कंजेशन के चलते जयपुर की ओर मोड़ दिया गया. कोलकाता से दिल्ली जाने वाली विस्तारा की एक अन्य उड़ान यूके 778 को भी लखनऊ की ओर मोड़ दिया गया.

इंडिगो ने भी एक यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की और कहा कि भारी बारिश से दिल्ली में उड़ान संचालन प्रभावित हुआ है. इसी तरह का स्पाइसजेट ने यात्रियों को चेतावनी दी कि दिल्ली हवाई अड्डे पर सभी आगमन और प्रस्थान प्रभावित हो सकते हैं.

आईएमडी ने की थी बारिश की भविष्यवाणी
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के वैज्ञानिक आरके जेनामनी का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली पर बादल कल तक छाये रहेंगे. न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आने वाले दिनों में देश के उत्तरी हिस्सों में तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट आएगी और सर्दी बढ़ जाएगी. इस बीच, मौसम वैज्ञानिकों ने 28 नवंबर से दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में कोहरे में वृद्धि की भी भविष्यवाणी की है.

दिल्ली में ह्यूमिडिटी का स्तर 61 प्रतिशत रहा
दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 395 रहा है. शून्य और 50 के बीच एक AQI को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है. राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को ह्यूमिडिटी का स्तर 61 प्रतिशत से 100 प्रतिशत के बीच रहा.

Related posts

Leave a Comment