गृह मंत्री अमित शाह के बयान का जम्मू-कश्मीर में स्वागत, नेशनल कांफ्रेंस ने इसे बताया सराहनीय कदम

गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने बजट पहले पड़ाव के आख़िरी दिन सभी जम्मू-कश्मीर (Jammu & Kashmir) के लोगों का दिन जितने वाला बयान दिया. जिसका स्वागत हर स्तर से किया जा रहा है. नेशनल कांफ्रेंस (National Conference) के प्रांतीय अध्यक्ष देवेन्द्र सिंह राणा (Jitendra Singh Rana) ने जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने के बारे में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान का शनिवार को स्वागत किया और कहा कि यह लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिये उठाया जाने वाला कदम होगा.

देवेंद्र सिंह राणा ने शनिवार शाम पार्टी मुख्यालय में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि हम जम्मू-कश्मीर (Jammu & Kashmir) का राज्य का दर्जा बहाल किये जाने के बारे में दिये गए गृह मंत्री के बयान का स्वागत करते है. इस मामले में राजनीति नहीं होनी चाहिये. सभी दलों को राजनीति से ऊपर उठकर जम्मू-कश्मीर को इसकी पहचान वापस दिलाने की दिशा में काम करना चाहिए.

सही समय आने पर इसे पूर्ण राज्य
शनिवार को गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने एक सवाल के जवाब में कहा था की जम्मू-कश्मीर देश का भिन्न अंग है. और यहां रहने वाले देश के ही नागरिक है. इस राज्य के विकास के लिए जो भी जरूरी कदम है वह उठाये जा रहे है. भविष्य में सही समय आने पर इसे पूर्ण राज्य का दर्जा भी दिया जाएगा.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने कहा थी की मैं जम्मू कश्मीर के लोगों से वादा करता हूं कि इस केन्द्र शासित प्रदेश को पूर्ण राज्य का दर्जा निश्चित रूप से दिया जाएगा.

स्थानीय लोगों के विकास के लिए राज्य के केंद्र शासित प्रदेश में बदला गया
2019 में जब अमित शाह देश के गृह मंत्री बने थे तक जम्मू-कश्मीर में बढ़ता आतंकवाद और पिछड़ेपन से बहार निकलने के लिए. संसद में जम्मू-कश्मीर को विशेष अधिकार देने वाले धारा 370 की कई उपधाराए रद्द की थी.

जिसके कारण जम्मू-कश्मीर में केंद्र सरकार काम कर पा रही है. स्थानीय लोगों के विकास के लिए राज्य के केंद्र शासित प्रदेश में बदला गया था. जिसे बार बार पूर्ण राज्य में बदलने की मांग की जा रही है.

Related posts

Leave a Comment