कैसे रोक सकते हैं कोरोना की तीसरी लहर? केन्द्र सरकार के वैज्ञानिक सलाहकार ने दिया जवाब

देश में कोरोना की तीसरी लहर जरूर आने की चेतावनी देने वाले केन्द्र सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकर के. विजय राघवन ने बताया कि अगर हम मजबूत उपाय करते हैं तो ऐसा संभव है कि देश में अगली लहर कहीं ना आए. विजय राघवन ने शुक्रवार को कहा कि यदि हम मजबूत उपाय करते हैं तो तीसरी लहर सभी जगहों पर या वास्तव में कहीं भी नहीं हो सकती है.

‘रोक सकते हैं तीसरी लहर’

केन्द्र सरकार के शीर्ष वैज्ञानिक सलाहकार ने आगे बताया कि ये सारी चीजें इस बात पर निर्भर करती हैं कि स्थानीय, राज्यों, जिला वार और शहरों के स्तर पर सभी जगह किस स्तर से प्रभावी गाइडेंस का सख्ती के साथ पालन किया गया है., शीर्ष वैज्ञानिक सलाहकर विजय राघवन ने बुधवार को तीसरी लहर की चेतावनी देते हुए कहा कि था यह जरूर आएगी. उन्होंने कहा था कि वायरस संक्रमण के काफी मामले आ रहे हैं, इसलिए यह इस वक्त नहीं कहा जा सकता है कि कोरोना की तीसरी लहर कब आएगी. लेकिन यह अवश्य आएगी इसलिए हमें नई लहर के लिए तैयारी कर देनी चाहिए. स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस ब्रीफिंग के दौरान उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर को नहीं टाला जा सकता है.

इससे पहले उन्होंने कहा था कि वैक्सीन को अपडेट करने की आवश्यकता पड़ेगी ताकि इस नए कोरोना स्ट्रेन से मुकाबला किया जा सके. उन्होंने उम्मीद जताई कि हमें नए लहर की तैयार कर देना चाहिए. उन्होंने आगे कहा कि वैक्सीन अपग्रेड करने के साथ ही सर्विलांस की भी आवश्यकता होगी.

आज आए कोरोना के 4 लाख 14 हजार से ज्यादा केस

भारत में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर काफी खतरनाक हो गई है. हर दिन रोगियों की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में भारत में 4,14,188 नए कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं जबकि 3,915 मरीजों की मौतें हो गई. वहीं 3 लाख 31 हजार 507 लोगों ने कोरोनो को हराया है.

Related posts

Leave a Comment