कैसे खोलें GST सुविधा केंद्र? इतने तरह की सेवाएं देकर कर सकते हैं बंपर कमाई, ये रहा पूरा प्रोसेस

(GST) : देश में जीएसटी (GST) लागू होने के बाद से ही जीएसटी सलाहकारों की मांग बहुत बढ़ गई है. सालाना टर्नओवर के आधार पर बिजनेसमैन को GST फाइल करना जरूरी होता है. अभी भी न केवल गांवों में बल्कि छोटे-बड़े शहरों में भी GST फाइल करना बहुत सारे लोगों को नहीं आता है. ऐसे में उन्हें अकाउंटिंग का ज्ञान रखने वाले किसी व्यक्ति की जरूरत होती है. या तो वे प्राइवेट तौर पर किसी जानकार को काम पर रखते हैं या फिर GST सुविधा केंद्र का रुख करते हैं.

GST सुविधा केंद्र एक कॉमन सर्विस सेंटर की तरह है, जहां GST फाइल करने के अलावा और भी कई सारी सुविधाएं मिलती हैं. हर सेवा के लिए निर्धारित शुल्क होता है. जरूरतमंद का काम आसानी से हो जाता है और GST सुविधा केंद्र चलाने वाले व्यक्ति को अच्छी कमाई हो जाती है. यानी यह ग्राहक और सेवा प्रदाता, दोनों के लिए फायदेमंद है. अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि क्या आप GST सुविधा केंद्र खोल सकते हैं?

न बड़ी पूंजी चाहिए, न ही बहुत ज्यादा ज्ञान और न ही बड़ी जगह
gstsuvidhakendra.org के मुताबिक, आप भी GST सुविधा केंद्र खोल सकते हैं. इसके लिए न ही बहुत बड़ी पूंजी चाहिए, न ही आपको सीए या पीएचडी होने की जरूरत है और न ही दुकान की तरह बड़ी जगह चाहिए. यह प्रॉपर सरकारी योजना नहीं है, लेकिन इसके लिए फ्रेंचाइजी लेने की जरूरत होती है. इसके बारे में हम आगे आपको हरेक चीज विस्तार से बताएंगे. पहले यह जान लें कि GST सुविधा केंद्र खोलकर आप कितनी तरह की सेवाएं दे सकते हैं और कैसे मोटी कमाई कर सकते हैं.

जीएसटी सुविधा केंद्र पर उपलब्ध सेवाएं

  1. सरकारी सेवाएं – जीएसटी सुविधा केंद्र पर कई तरह की सरकारी सेवाएं दे सकते हैं.
    जैसे बीमा और पेंशन से जुड़ी सुविधाएं, ई-नागरिक और ई-डिस्ट्रिक्ट सेवाएं, वोटर आई कार्ड वगैरह, आधार कार्ड से जुड़ी सेवाएं(फ्रेंचाइजी लेकर), ई-कोर्ट, डिजिटल इंडिया से जुड़ी अन्य सेवाएं वगैरह
  2. वित्तीय सेवाएं – सीए सर्टिफिकेशन, इनकम टैक्स रिटर्न और ऑडिट, उद्योग आधार, जीएसटी रिटर्न फाइलिंग, डीएससी और अकाउंटिंग,
  3. अन्य सेवाएं – क्रेडिट कार्ड सेवा, मनी ट्रांसफर, प्री-पेड कार्ड सर्विस, आधार मनी ट्रांसफर, रिजल्ट, ट्रेन और फ्लाइट टिकट ​बुकिंग और अन्य ऑनलाइन सेवाएं

बस कंप्यूटर और इंटरनेट की थोड़ी सी जानकारी और थोड़े से अभ्यास से आप इन तमाम ​सर्विस में माहिर हो सकते हैं और मोटी कमाई कर सकते हैं. आइए अब जानते हैं जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने की प्रोसेस के बारे में.

जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लिए पात्रता
(GST Suvidha Kendra Eligibility Criteria)

  1. यह जरुरी नहीं कि आपको GST पर पीएचडी की जरूरत नहीं, लेकिन आपको 12वीं पास होना जरूरी है.
  2. आपको GST की बेसिक जानकारी होनी जरूरी है. इसके साथ ही आपको अकाउंटिंग का ज्ञान होना चाहिए.
  3. कंप्यूटर और इंटरनेट की बेसिक जानकारी होनी भी जरूरी है, तभी आप ग्राहको को अच्छी सेवा दे पाएंगे.

सुविधा केंद्र खोलने के लिए क्या जरूरी?
(Some Tools and Equipments Related to GST Suvidha Kendra)

  1. जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लिए आपके पास कम से कम इतनी जगह हो कि आप एक ठीक ठाक ऑफिस खोल सकें.100–150 वर्ग मीटर की जगह काफी होगी.
  2. इसके अतिरिक्त आपके पास कुछ उपकरण जरूरी हैं. जैसे कंप्यूटर या लैपटॉप, प्रिंटर, स्कैनर, मोर्फो डिवाइस. इंटरनेट कनेक्शन, बिजली की सुविधा वगैरह होनी चाहिए.
  3. डेटा एंट्री और कुछ छोटे-मोटे काम के लिए आप किसी को काम पर रख भी सकते हैं. बाद में जरूरत के मुताबिक, अन्य लोगों को भी रोजगार दे सकते हैं.

कौन देता है जीएसटी की फ्रेंचाइजी? (Who Provides GST Suvidha Kendra)
आपको जीएसटी केंद्र खोलने के लिए सुविधा प्रोवाइडर की अनुमति लेनी होती है. जीएसटी सुविधा प्रोवाइडर जीएसटी नेटवर्क के साथ जुड़े होते हैं. आपको बता दें कि सीएससी, वक्रांजी, वीके वेंचर, वैनविक टेक सॉल्यूशन जैसी कंपनियां इसके लिए फ्रेंचाइजी देती हैं. इनके अलावा मास्टर जीएसटी, बोट्री सॉफ्टवेयर, मास्टर इंडिया और वेप डिजिटल सर्विसेज आदि जैसी कुछ कंपनियां ऐसी भी हैं जो पार्टनरशिप में कार्य करती हैं. जीएसटी सुविधा केंद्र के लिए आप दोनों तरह से फ्रेंचाइजी ले सकते हैं.

आप किसी भी कंपनी की वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. हालांकि gstsuvidhakendra.org की ओर से ट्वीट कर एक बेहद ही आसान तरीका बताया गया है. आप इस बारे में जानकारी के लिए 1800 108 8888 पर कॉल भी कर सकते हैं.

GST सुविधा केंद्र शुरू करने के लिए कुल निवेश
(GST Suvidha Kendra Investments): जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लिए आपको सबसे पहले जगह के लिए निवेश करना होगा. जरूरी नहीं कि बीच बाजार फ्रंट पर ही जगह ली जाए. आप बाजार से हटकर भी जगह ले सकते हैं. अगर घर पर ही जगह उपलब्ध हो तो ज्यादा बेहतर है. इससे पैसे बच जाएंगे. अब बात आती है उपकरणों की, जिसका जिक्र पहले किया जा चुका है. उसे खरीदने में आपको 60 से 70 हजार का खर्च पड़ सकता है. शुरुआत में इंटरनेट आप मोबाइल के जरिये भी चला सकते हैं, लेकिन बाद में कोई भी लीज लाइन सर्विस ले सकते हैं. अधिकतम खर्च 600 रुपये महीने पड़ता है. बिजली कनेक्शन का खर्च अलग से लगेगा. काम का लोड बढ़ने पर आप कर्मचारी भी रख सकते हैं. ऐसे में कुल मिलाकर आपको शुरुआत में अधिकतम एक लाख का खर्च पड़ेगा.

कैसे होगी बंपर कमाई?
How to Make and Earn Money from GST Suvidha Kendra: जीएसटी सुविधा केंद्र में आपको कम निवेश में अधिक कमाई करने का अवसर है. इसमें आपको 2 तरीके से कमाई होती है. कंपनी के माध्यम से चलाने पर कमीशन के तौर पर पैसे मिलते हैं. कंपनी यदि जीएसटी चालाना का 500 रुपये चार्ज करती है, तो 30 से 40 फीसदी के हिसाब से आपके 200 रुपये तक बनते हैं.

नये जीएसटी रजिस्ट्रेशन के लिए यदि कंपनी 750 रूपये चार्ज करती है, तो इसमें से भी 300 रुपये तक आपके हिस्से आएगा. इसके अलावा डिजिटल सिग्नेचर के लिए आप ग्राहकों से अगर 700 रुपये लेते हैं तो इसमें भी करीब 40 फीसदी यानी 280 रुपये तक आपके खाते में आएगा.

इसके अलावा जब आप इसमें जीएसटी के अलावा कुछ अतिरिक्त सुविधाएं देकर खुद इसे चलाते हैं, तो उसके लिए आप अपने ग्राहकों से चार्ज ले सकते हैं. अगर आप खुद केंद्र चलाते हैं तो तमाम तरह की सेवा पर अपने मुताबिक उचित शुल्क ले सकते हैं.

Related posts

Leave a Comment