‘मैं अपनी बारी आने पर लगवाऊंगा वैक्सीन’, आलोचना किए जाने पर स्वास्थ्य मंत्री ने दिया जवाब

डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि एक बहस शुरू हो गया है कि स्वास्थ्य मंत्री और राजनेता वैक्सीन (Covid Vaccine) क्यों नहीं ले रहे हैं. इन चर्चाओं पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है. अपनी बारी आने पर ही मैं वैक्सीन लूंगा.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन (Dr Harsh Vardhan) ने शनिवार को कहा कि हमने पिछले एक साल में कोरोनावायरस के खिलाफ बहुत हद तक सफलता पा ली है. पिछले तीन-चार महीनों के कोविड से रिकवरी और वायरस से होने वाली मौतों के आंकड़े बताते हैं कि हम धीरे-धीरे कोविड-19 के खिलाफ जीत की तरफ बढ़ रहे हैं. डॉ हर्षवर्धन ने देश भर में वैक्सीनेशन अभियान (Covid Vaccination) शुरू होने के बाद सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि इस सफलता की गति को आगे बढ़ाने के लिए हमारे वैज्ञानिकों ने डॉक्टरों, रिसर्चर्स और क्लीनिकल ट्रायल में शामिल होने वाले देश के लोगों के सहयोग से दो स्वदेशी वैक्सीन को बना लिया.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कुछ लोग हैं जो वैक्सीन, उसके इस्तेमाल और इसकी सुरक्षा को लेकर लोगों के बीच अफवाह फैला रहे हैं. लेकिन आज बड़ी संख्या में लोगों ने उत्साह के साथ वैक्सीन लगायी, बड़े-बड़े डॉक्टरों ने भी वैक्सीन का डोज लगवाया. उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीन हमारे लिए “संजीवनी” की तरह आया है.

उन्होंने देश में आज से शुरू हुए कोरोना वैक्सीनेशन अभियान को लेकर कहा, “वायरस (कोविड-19) के खिलाफ लड़ाई में हम जीत की तरफ बढ़ रहे थे, लेकिन अब ऐसा लगता है कि जल्द ही इस पर हम जीत हासिल कर लेंगे.” उन्होंने आगे कहा कि, “मुझसे पूछा गया कि मैं वैक्सीन क्यों नहीं ले रहा हूं? मैं उनसे कहा कि मैं अपनी बारी का इंतजार करूंगा. जो 50 साल के ऊपर के उम्र वाले व्यक्ति को वैक्सीन लगाने की बारी में आएगा.”

हर्षवर्धन ने कहा कि एक बहस शुरू हो गया है कि स्वास्थ्य मंत्री और राजनेता वैक्सीन क्यों नहीं ले रहे हैं. उन्होंने कहा, “अगर राजनेता पहले वैक्सीन लगाते तो लोग कहते कि इन नेताओं ने सबसे पहले वैक्सीन लगाकर खुद को बचा लिया. इसलिए हमें ऐसी चर्चा के बारे में चिंतित नहीं होना चाहिए.” उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में आज का दिन हम सबके लिए काफी राहत वाला है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, आज देश में 3,351 केंद्रों पर हेल्थवर्कर्स और दूसरे फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाया गया. वैक्सीनेशन अभियान में 2 तरह के वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के “कोविशील्ड” वैक्सीन को सभी राज्यों को दिया गया है. वहीं भारत बायोटेक द्वारा बनाई गई “कोवैक्सीन” को 12 राज्यों को दिया है. शनिवार शाम 5:30 बजे तक पूरे देश में 1,65,714 लोगों को कोविड वैक्सीन लगाया गया.

Related posts

Leave a Comment