1 जुलाई से इस बैंक का बदल जाएगा IFSC कोड, बेकार हो जाएगी चेकबुक, जानिए आपके खाते पर क्या होगा असर

नई दिल्ली: देश के बैंकिंग सेक्टर में 1 जुलाई से कुछ बदलाव होने जा रहे हैं. आईएफएससी कोड में बदलाव से लेकर कुछ सेवाओं में चार्ज का बढ़ना शामिल है. सिंडिकेट बैंक का अब केनरा बैंक में विलय हो चुका है. इसलिए एक जुलाई से सिंडिकेट बैंक का आईएफएससी कोड काम नहीं करेगा. सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों को केनरा बैंक का आईएफएससी कोड इस्तेमाल करना होगा. ग्राहकों को आईएफएससी कोड की जरूरत एनईएफटी, आईएमपीएस, आरटीजीएस के तहत लेनदेन के लिए पड़ती है. इसके साथ ही सिंडिकेट बैंक के ग्राहक पुरानी चेक बुक भी इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 2019 में 10 सरकारी बैंकों को चार बड़े बैंकों में विलय करने का एलान किया था. ये विलय अप्रैल 2020 में हो गया था. केनरा बैंक के अलावा बैंक ऑफ बड़ौदा, देना बैंक, विजया बैंक, कॉर्पोपेशन बैंक, आंध्रा बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स इलाहाबाद बैंक का भी विलय हुआ है. इस साल 1 अप्रैल 2021 से ही बैंकों का आईएफएससी और एमआईसीआर कोड अपडेट होना शुरू हुआ है.

खाताधारकों की जेब पर पड़ेगा असर
वहीं 1 जुलाई से देश के दो बड़े बैंक अपने चार्चेज में बदलाव करने जा रहे हैं. अगर इन बैंकों में आपका खाता है तो चार्जेज में ये बदलाव आपकी जेब पर भारी पड़ने वाले हैं. ये दो बैंक हैं- भारतीय स्टेट बैंक, एक्सिस बैंक. एसबीआई में बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट (BSBD) खाते के लिए 1 जुलाई से नए सर्विस चार्ज लागू होंगे. एटीएम से कैश निकासी और चेकबुक के इस्तेमाल पर भी नए चार्ज लागू होंगे.

एसबीआई ब्रांच से या फिर ATM से BSBD खाते से महीने में 4 बार (एटीएम और ब्रांच मिलाकर) कैश फ्री में निकाला जा सकेगा. इसके बाद आपने कैश निकाला तो एसबीआई आपसे इसके चार्ज लेगा. ब्रांच चैनल/एटीएम से प्रति कैश निकासी पर 15 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज देना होगा. SBI एटीएम के अलावा, दूसरे बैंकों के एटीएम से निकासी पर भी इतना ही चार्ज लागू होगा.

एक्सिस बैंक में होंगे ये बदलाव

एसएमएस अलर्ट के लिए 1 जुलाई 2021 से फीस बढ़ जाएगी.
अभी चुनिंदा वैल्यू एडेड सर्विसेज अलर्ट के लिए सब्सक्रिप्शन बेसिस पर वैल्यू एडेड एसएमएस फीस 5 रुपये प्रतिमाह है.
1 जुलाई 2021 से ग्राहकों को एसएमएस अलर्ट के लिए प्रति एसएमएस 25 पैसे का भुगतान करना होगा.
एसएमएस अलर्ट फीस अधिकतम 25 रुपये प्रतिमाह रहेगी.
बैंक की ओर से भेजे जाने वाले प्रमोशनल मैसेज और ओटीपी अलर्ट पर यह चार्ज लागू नहीं होगा.

Related posts

Leave a Comment