मोदी 2.0 में पीएम 21 बार गए विदेश, जयशंकर ने की 86 यात्राएं, दोनों की यात्राओं पर खर्चे 43 करोड़ से ज्यादा

Foreign Visits of Top Leaders: सरकार ने शीर्ष नेताओं के विदेश दौरों (Abroad Trip) पर हुए खर्चों का विवरण गुरुवार को संसद में रखा। इस दौरान सरकार की ओर से बताया गया कि 2019 से अब तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 21 विदेश यात्राएं की हैं जिन पर 22.76 करोड़ रुपये से अधिक खर्च हुए। बजट सत्र की कार्यवाही के दौरान विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन (V Muraleedharan) ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में राज्यसभा में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ने 2019 से विदेशों की आठ यात्राएं कीं जिन पर 6.24 करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च हुई।

प्रधानमंत्री के दौरे पर 22,76,76,934 रुपये खर्च हुए
मुरलीधरन ने बताया कि सरकार ने 2019 से राष्ट्रपति के दौरे के लिए 6,24,31,424 रुपये, प्रधानमंत्री के दौरे के लिए 22,76,76,934 रुपये और विदेश मंत्री के दौरे के लिए 20,87,01,475 रुपये की राशि खर्च की है।

मौजूदा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अब तक सिर्फ एक यात्रा कीं
मुरलीधरन ने कहा कि 2019 से राष्ट्रपति ने आठ विदेश यात्राएं कीं, वहीं प्रधानमंत्री ने 21 और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 86 विदेश यात्राएं कीं। 2019 के बाद से प्रधानमंत्री मोदी ने तीन बार जापान, दो बार अमेरिका और एक बार संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा की। राष्ट्रपति की आठ यात्राओं में से सात यात्रा रामनाथ कोविंद ने की थी जबकि वर्तमान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पिछले सितंबर में ब्रिटेन का दौरा किया था।

कनाडा में भारतीयों की सुरक्षा सरकार की प्राथमिकता
इससे पहले कनाडा में भारतीयों के खिलाफ घृणा अपराध और सांप्रदायिक हिंसा की घटनाओं पर सरकार का रुख क्या है, के जवाब में विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने कहा कि कनाडा में भारतीय नागरिकों की सुरक्षा और कल्याण उसकी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा, ‘‘कनाडा में भारतीय मिशन व वाणिज्य दूतावास भारतीय समुदाय के साथ निरंतर संपर्क बनाए रखते हैं, जिनमें उनकी सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करने के उपाय करना भी शामिल हैं।’’

मुरलीधरन ने कहा, ‘‘मंत्रालय और कनाडा स्थित हमारे मिशन व वाणिज्य दूतावास भारतीय समुदाय से संबंधित किसी भी अप्रिय घटना से जुड़े मुद्दों को नियमित रूप से संबंधित कनाडाई प्राधिकारियों के साथ उठाते हैं और उनसे उपयुक्त जांच सुनिश्चित करने, अपराधियों की पहचान करने और उन्हें सजा दिलाने का अनुरोध करते हैं।’’

Related posts

Leave a Comment