जन्मदिन के दिन किन कार्यक्रमों में पीएम मोदी करेंगे शिरकत, जानिए बर्थडे का पूरा शेड्यूल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपना 72वां जन्मदिन मनाएंगे. इस अवसर पर बीजेपी की ओर से देशभर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. बीजेपी हर साल पीएम मोदी के जन्मदिन को ‘सेवा दिवस’ के रूप में मनाती है. जिसके तहत बीजेपी की ओर से जनसेवा से जुड़े कई विशेष कार्यक्रम चलाए जाते हैं. आज का दिन पीएम मोदी के लिए काफी व्यस्त रहने वाला है.

पीएम मोदी आज अपने जन्मदिन के अवसर पर वन्यजीव और पर्यावरण, महिला सशक्तिकरण, कौशल और युवा विकास और अगली पीढ़ी के बुनियादी ढांचे से संबंधित चार अलग कार्यक्रमों में संबोधित करने वाले हैं. पीएम मोदी अपने जन्मदिन (PM Modi Birthday) वाले दिन सुबह करीब 10 बजकर 45 मिनट पर सबसे पहले मध्य प्रदेश का दौरा करेंगे, जहां वह कुनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में नामीबिया से लाए गए चीतों को छोड़ेंगे.

चीतों की इस रिहाई का उद्देश्य भारत के वाइल्ड लाइफ में इन्हें फिर से लाने और इसमें और विवधता लाना है. भारत में चीतों को फिर से लाने के लिए इस साल की शुरुआत में नामीबिया से एक समझौता किया गया था. भारत में इसे प्रोजेक्ट चीता (Project Cheetah) के नाम से जाना जाएगा. चीतों का यह ट्रांसफर अपने आप में पहली बार अंतर महाद्वीपीय प्रोजेक्ट है.

एसएचजी सम्मेलन में भाग लेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर 12 बजे श्योपुर के कराहल में आयोजित किए जा रहे एसएचजी सम्मेलन में भाग लेंगे. इस कार्यक्रम में दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (DAY-NRLM) के तहत बढ़ावा देने वाली हजारों महिला स्वयं सहायता समूह (SHG) के सदस्यों / सामुदायिक संसाधन व्यक्तियों की उपस्थिति देखी जाएगी. कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री पीएम कौशल विकास योजना के तहत चार विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (PVTG) कौशल केंद्रों का भी उद्घाटन करेंगे.

DAY-NRLM का लक्ष्य ग्रामीण गरीब परिवारों को चरणबद्ध तरीके से स्वयं सहायता समूहों में शामिल करना और उनकी आजीविका में विविधता लाने, उनकी आय और जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए दीर्घकालिक सहायता प्रदान करना है. मिशन घरेलू हिंसा, महिला शिक्षा और अन्य लिंग संबंधी चिंताओं, पोषण, स्वच्छता और स्वास्थ्य जैसे मुद्दों पर जागरूकता पैदा करने और व्यवहार परिवर्तन संचार के माध्यम से महिला एसएचजी सदस्यों को सशक्त बनाने की दिशा में भी काम कर रहा है.

आईआईटी दीक्षांत समारोह में करेंगे शिरकत

बता दें कि 17 सितंबर को ही देश में विश्वकर्मा जयंती (Vishwakarma Jayanti) मनाई जाती है. इस अवसर पर पीएम मोदी आईआईटी के छात्रों के पहले दीक्षांत समारोह में भी छात्रों को संबोधित करेंगे. इस कार्यक्रम में करीब 40 लाख छात्र शामिल होंगे. वहीं शाम में पीएम मोदी (PM Narendra Modi) नेशनल लॉजिस्टिक्स पॉलिसी का शुभारंभ करेंगे.

Related posts

Leave a Comment