हरियाणा में 100 से ज्यादा भीड़ वाले इलाकों में मास्क पहनना जरूरी, दिल्‍ली में भी मास्क अनिवार्य होगा?

नई दिल्‍ली: कोरोना ने फिर रफ्तार पकड़ ली है। रोज 3,000 से ज्यादा केस आ रहे है। इनमें दिल्‍ली-एनसीआर से ही डेली 500+ केस शामिल हैं। दूसरे राज्यों ने तो एहतियातन पाबंदियां लगानी शुरू कर दी हैं। मसलन, हरियाणा में 100 से ज्यादा भीड़ वाले इलाकों में मास्क पहनना जरूरी बना दिया गया है। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने यह जानकारी दी और कहा कि सभी हेल्थ वर्करों के लिए भी मास्क पहनना अनिवार्य हो गया है। महाराष्ट्र के सतारा जिले में सरकारी और सेमी-सरकारी ऑफिसेज, कॉलेजों और बैंकों में मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। तमिलनाडु सरकार भी सभी अस्पतालों में मास्‍क कंपलसरी करने का ऑर्डर दे चुकी है। दिल्‍ली में अभी ऐसा कोई आदेश नहीं है लेकिन एक्सपर्ट्स ने मास्‍क लगाने की अपील की है। अगर कोविड काबू में नहीं आया तो जल्‍द पाबंदियां लगाने पर विचार किया जा सकता है।

हरियाणा के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री अनिल विज ने सोमवार को नई पाबंदियों की घोषणा की। एक जगह 100 से ज्‍यादा लोगों के जमा होने पर मास्‍क अनिवार्य होगा। इसके अलावा सभी हेल्‍थ वर्कर्स के लिए भी मास्‍क जरूरी होगा। सर्दी और जुकाम के मरीजों का कोविड टेस्‍ट अनिवार्य हो गया है।

महाराष्‍ट्र के सतारा में सरकारी और अर्द्ध-सरकारी कार्यालयों, कॉलेजों और बैंकों के कर्मचारियों और स्‍टाफ के लिए मास्‍क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। निवासियों को भी मास्‍क और सोशल डिस्‍टेंसिंग फॉलो करने की सलाह दी गई है।

तमिलनाडु के अस्‍पतालों में 1 अप्रैल से मास्‍क अनिवार्य किया जा चुका है। डॉक्‍टर्स, नर्सेज, मेडिकल स्‍टाफ, पेशंट्स और विजिटर्स को हर वक्‍त मास्‍क पहने रहना होगा। ​​

Related posts

Leave a Comment