बस्ती में शुरू हुआ ‘कटिया जलाओ’ अभियान, 50 लाख बिजली चोरों को कनेक्शन देने का है लक्ष्य

उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरेशन भले ही घाटे में चल रहा है मगर बिजली विभाग के अफसर घाटे को कम करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. अब लाइन लॉस रोकने और बिजली चोरी को कम करने के लिए उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन ने नया लक्ष्य निर्धारित किया है. अधीक्षण अभियंता बिजली विभाग बस्ती मंडल के राजेश आर्य ने मीडिया से बातचीत की. उन्होंने बताया कि बिजली विभाग ने ‘कटिया जलाओ’ अभियान को हरी झंडी दी है.

बिजली विभाग ने शुरू किया ‘कटिया जलाओ’ अभियान

अभियान के तहत बिजली चोरी करने वाले लोगों के घर पर रेड मारा जाता है और पकड़े जाने पर चोरी की बिजली का तार खींचकर जला दिया जाता है. तार जलाने के बाद उपभोक्ता को समझाया जाता है कि बिजली चोरी करने के आरोप में कानूनी कार्यवाही नहीं की जायेगी. शर्त ये है कि उपभोक्ता को एक माफीनामा का करार करना होगा और साथ में बिजली का वैधानिक कनेक्शन भी दिया जाएगा. आश्वासन से उपभोक्ता बिजली की चोरी दोबारा नहीं करेगा और उसके खिलाफ बिजली चोरी की एफआईआर नहीं होने से विभाग का अहसानमंद भी रहेगा.

रेवेन्यू बढ़ाने और चोरी रोकने में मददगार हो रही पहल

ऐसे में नई पहल अपने आप में बिजली किल्लत कम करने, रेवेन्यू बढ़ाने और चोरी को रोकने में काफी मददगार साबित हो रही है. अधीक्षण अभियंता ने कहा कि कटिया जलाओ अभियान की शुरुआत हो चुकी है और अभियान के तहत बिजली चोरी को रोका जाएगा. 30 मई 2023 तक पूरे बस्ती मंडल में 50 लाख बिजली चोरों को पकड़कर बिजली कनेक्शन बांटने का लक्ष्य रखा गया है.

Related posts

Leave a Comment