ममता बनर्जी का दिल्ली दौरा आज से, क्या सोनिया गांधी के साथ होगी मुलाकात?

पश्चिम बंगाल (West Bengal) की सीएम और टीएमसी (TMS) प्रमुख ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) चार दिवसीय दौरे पर आज दिल्ली आंएगी. वह 8 अगस्त तक दिल्ली में रहेंगी. इस दौरान जहां वह पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) से मुलाकात करेंगी. वहीं कई राजनीतिक दलों के नेताओं से भी उनके मिलने का कार्यक्रम है. माना जा रहा है कि वह संसद भवन भी जा सकती हैं.

ममता बनर्जी गुरुवार को पार्टी के सभी सांसदों से मुलाकात करेंगी जबकि शुक्रवार को वह अन्य दलों के नेताओं से मिलेंगी. वह शनिवार को तेलंगाना, तमिलनाडु, दिल्ली, पंजाब के मुख्यमंत्रियों से मिलेंगी.

सोनिया गांधी से मुलाकात पर टिकी निगाहें 
ममता बनर्जी का दिल्ली दौरा कांग्रेस ( Congress) और तृणमूल के बीच बढ़े तनाव के मद्देनजर अहम है. सबकी निगाहें इस बात पर टिकी हैं क्या उनकी सोनिया गांधी (Sonia Gandhi,) से मुलाकात होती है या नहीं. दरअसल पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल द्वारा उप राष्ट्रपति चुनाव के लिए संयुक्त प्रत्याशी तय करने के दौरान सलाह-मशविरा नहीं करने के आरोप लगाए जाने के बाद उसकी कांग्रेस से तल्खी बढ़ गई है. हालांकि अब तक यह तय नहीं है कि वह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलेंगी या नहीं.

बनर्जी के दिल्ली दौरे का प्राथमिक उद्देश्य 7 जुलाई को नीति आयोग की होने वाली बैठक में हिस्सा लेना है. हालांकि, इससे पहले ममता कई मौकों पर ऐसी बैठकों में अनुपस्थित रही हैं. उन्होंने आरोप लगाया था कि उसके पास (नीति आयोग) कोई वित्तीय शक्ति नहीं है और यह राज्य की योजनाओं को मदद नहीं करता. ममता दोपहर 2 बजे के करीब दिल्ली पहुंचेंगी.

पार्टी सूत्रों ने बताया कि बनर्जी के दिल्ली दौरे से टीएमसी के सांसदों का मनोबल बढ़ेगा जो भारतीय जनता पार्टी(BJP) नीत सरकार के खिलाफ प्रदर्शनों की अगुवाई कर रहे हैं. उल्लेखनीय है कि तृणमूल के 27 सांसदों में राज्यसभा (Rajya Sabha) के सात सदस्य भी शामिल हैं जिन्हें निलंबित किया गया है.

Related posts

Leave a Comment