आज पटरी पर नहीं दौड़ेंगी कई ट्रेनें, रेलवे ने 150 से ज्यादा ट्रेनों को किया कैंसिल, 16 डायवर्ट

अगर आप आज ट्रेन से सफर करके कहीं जाने वाले हैं तो यह खबर आपके काम की है. रेलवे ने आज बहुत 154 ट्रेनों को पूरी तरह से कैंसिल करने का फैसला लिया है. 16 ट्रेनों को डायवर्ट (Divert Train List) किया गया है. साथ ही कुल 16 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है. ऐसे में ट्रेन से सफर करने वाले लोग आज के कैंसिल (Cancel Train List) , रिशेड्यूल (Reschedule Train List) और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट को अच्छी तरह से चेक करें. वरना बाद में आपको रेलवे स्टेशन जाकर वापस लौटने की जरूरत पड़ेगी. आपको बता दें कि देश के कई हिस्सों में इस समय जबरदस्त बारिश हो रही है. इस कारण कई जगह बाढ़ के हालात बन गए हैं.

ओडिशा, उत्तराखंड, हिमाचल, झारखंड, महाराष्ट्र आदि कई राज्यों में बारिश के कारण जनजीवन पर बहुत बुरा असर पड़ा है. इन जगहों पर रेलवे संचालन पर भी बहुत बुरा असर पड़ा है. बड़ी संख्या में ट्रेनों को या तो पूरी तरह से कैंसिल कर दिया गया है या उनके टाइमिंग में बदलाव कर दिया गया है. इसके साथ ही कुछ ट्रेनों को ट्रैफिक ब्लॉक या रेलवे की पटरियों की मरम्मत के कारण भी कैंसिल करना पड़ा है. इसके अगर आप कैंसिल, रिशेड्यूल या डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट को चेक करना चाहते हैं तो हम आपको इस लिस्ट को चेक करने के तरीके के बारे में बता रहे हैं.

कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट को इस तरह चेक करें-
अगर आप आज के कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट चेक करना चाहते हैं तो हम आपको इसका आसान प्रोसेस बताते हैं. इसके लिए आप NTES यानी नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम लाइव स्टेशन की बेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं. यहां डायवर्ट, रिशेड्यूल और कैंसिल लिस्ट राइट साइड पर के Exceptional Trains का ऑप्शन के अंदर दिखेगा. यहां से आप तीनों की लिस्ट चेक कर सकता है.

इन ट्रेनों को किया गया रिशेड्यूल और डायवर्ट
रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट में नई दिल्ली-हावड़ा एक्सप्रेस स्पेशल (00470), समस्तीपुर-कटिहार मैमू स्पेशल (03316), कानपुर सेंट्रल-फर्रुखाबाद (04133), दिल्ली-हरिद्वार (14305) समेत कुल 16 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है. इसके साथ ही कुल 15 ट्रेनों को आज डायवर्ट भी किया गया है. गया-हावड़ा (13024), मालदा टाउन-सियालदह (13154), हावड़ा-रांची इंटरसिटी (18627) समेत कुल 16 डायवर्ट किया गया है. इसके साथ ही कुल 154 ट्रेनों को रद्द किया गया है. 

Related posts

Leave a Comment