आर्थिक बदहाली के चलते 10 हजार कर्मचारियों को नौकरी से हटाएगा Microsoft

Microsoft Lay Off: प्रमुख सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट अपने 10 हजार कर्मचारियों को नौकरी से हटाएगी. कंपनी ने तंगहाल स्थिति को इसकी वजह बताया है. रॉयटर्स के अनुसार, कंपनी की ओर से बुधवार को कहा गया कि वित्‍त वर्ष 2023 की तीसरी तिमाही के अंत तक यह 10 हजार जॉब में कटौती करेगी. इसे अमेरिकी टेक्‍नोलॉजी सेक्‍टर में छंटनी में आ रही तेजी का संकेत माना जा सकता है क्योंकि कंपनियां, आर्थिक मंदी के दौर का सामना कर रही हैं.

बता दें, माइक्रोसाफ्ट ने पिछले वर्ष जुलाई में कहा था कि कुछ छोटी नौकरियों को खत्‍म कर दिया गया है जबकि न्‍यूज साइट Axios ने अक्‍टूबर में खबर दी थी कि कंपनी ने विभिन्‍न डिवीजंस में करीब एक हजार कर्मचारियों की छंटनी की है. सत्‍य नडेला की अगुवाई वाली फर्म, महामारी के दौर के बाद पर्सनल कंप्‍यूटर मार्केट में मंदी का सामना कर रही है जिसके चलते इसके Windows और साथ के साफ्टवेयर की बेहद कम डिमांड रह गई है. कंपनी के पास पिछले वर्ष जून तिमाही के अंत में लगभग 2,21,000 वर्कर्स थे, इनमें से लगभग 1,22,000 अमेरिका और बाकी अन्य देशों में थे.

कंपनी के छंटनी के फैसले से यह संकेत मिल रहा है कि टेक सेक्टर में वर्कफोर्स में कटौती जारी रह सकती है. हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर सत्‍य नाडेला ने टेक सेक्टर के लिए दो वर्ष तक चुनौतियां रहने की चेतावनी दी थी. उनका कहना था कि माइक्रोसॉफ्ट को भी इन चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा और टेक कंपनियों को एफिशिएंट बनने की जरूरत है.

Related posts

Leave a Comment