चुनाव में मोदी फैक्टर ने पलट दी बाजी, जानें कैसे बिगड़ा विपक्ष का खेल?

मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना के चुनाव हो चुके हैं. अब हर किसी की नजर 3 दिसंबर को होने वाली मतगणना पर टिकी हुई है. मतगणना से पहले एग्जिट पोल के आंकड़ों ने किसी के चेहरे पर मुस्कान ला दी है तो किसी का जोश हाई कर दिया है. बीजेपी ने इस बार का चुनाव किसी मुख्यमंत्री के चेहरे पर न लड़कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे पर लड़ा था.

मध्य प्रदेश में मौजूदा मुख्यमंत्री होने के बावजूद बीजेपी इस बार के विधानसभा चुनाव में न तो शिवराज सिंह चौहान को अपना चेहरा बनाकर उतरी और न ही उसने राजस्थान में वसुंधरा राजे सिंधिया को सीएम चेहरा प्रोजेक्ट किया. हालांकि इस बारे में बीजेपी के कई बड़े नेताओं से सवाल भी किए गए लेकिन हर बार एक ही जवाब दिया गया कि कमल ही हमारा चुनाव चिह्न और चेहरा है.

बीजेपी के वरिष्ठ नेता पीयूष गोयल ने कहा था, ‘बीजेपी हर चुनाव कमल के चेहरे पर लड़ती है. हम कमल के साथ ही लोगों के बीच जाते हैं’. हालांकि चुनाव के बीच जिस तरह से पीएम मोदी ने विपक्ष पर हमला बोला उसके बाद मतदाताओं का रुझान बीजेपी की ओर जाना लाजमी था. चुनाव के दौरान पीएम मोदी को देखने के लिए जितनी भीड़ उमड़ती है, उनका भाषण पर उतना ही असर करता है.

‘मोदी की गारंटी’ का दिखता असर
चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री मोदी की रैली हमेशा से ही बड़ा फैक्टर साबित होती आई है. चुनाव के दौरान जितने ज्यादा कट-आउट पीएम मोदी के होते हैं, उतना ही ज्यादा ये मतदाताओं को बीजेपी की ओर खींचता है. यही कारण है कि बीजेपी हर रैलियों में ‘मोदी की गारंटी’ का जिक्र कर हर घर तक पहुंचने की कोशिश करती है.

विधानसभा चुनाव के जरिए लोकसभा पर नजर
बीजेपी और प्रधानमंत्री मोदी ने पांच राज्यों में होने वाले चुनाव के जरिए ही लोकसभा चुनाव की नींव भी रख दी है. चुनाव प्रचार के दौरान पीएम मोदी ने राज्य-विशिष्ट मुद्दों से साथ ही राष्ट्रीय मुद्दों को भी उठाने की पूरी कोशिश की है. यही कारण है कि एग्जिट पोल में जिस तरह के नीतेजे देखने को मिल रही है उससे लगता है कि मतदाताओं ने चुनाव में बीजेपी पर भरोसा जताया है.

लाल डायरी के मुद्दे को जोड़ा महंगाई से साथ
राजस्थान में चुनावी अभियान के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने लाल डायरी के मुद्दे को महंगाई और बेरोजगारी से जोड़कर मतदाताओं को सोचने पर मजबूर कर दिया. उन्होंने कहा कि लाल डायरी में राजस्थान में कांग्रेस सरकार के सभी भ्रष्ट कामों के साथ ही लोगों को लूटने का पूरा ब्योरा भी दर्ज है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस का मकसद केवल लोगों को लूटना है और इसीलिए राजस्थान में महंगाई और बेरोजगारी रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है.

Related posts

Leave a Comment