किसानों के खातों में शुक्रवार को पैसे भेजेगी मोदी सरकार, बंगाल को भी मिलेगी सौगात

नई दिल्ली: कोरोना संकट से जूझ रहे किसानों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक तोहफा देने वाले हैं. पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को दिए जाने वाले पैसे की आठवीं किस्त शुक्रवार को जारी करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार की सुबह 11 बजे एक समारोह में खुद किसानों को ये किस्त जारी करेंगे.

वर्चुअल माध्यम से होने वाले इस समारोह में देशभर के करीब 9.5 करोड़ किसानों के खाते में पैसे भेजे जाएंगे. आठवीं किस्त में किसानों के खाते में कुल मिलाकर 19000 करोड़ रुपये एक साथ भेजे जाएंगे. इस मौके पर प्रधानमंत्री उन चुनिंदा किसानों से बात भी करेंगे, जिन्हें इस आठवीं किस्त के तहत लाभ मिलेगा. वहीं शुक्रवार का दिन बंगाल के किसानों के लिए भी खास होगा. मोदी सरकार के इस स्कीम के बंगाल में क्रियान्वयन का विरोध करती रही ममता सरकार ने आखिरकार अपना रुख बदलने का फैसला किया है. कल बंगाल के किसानों के खाते में पहली बार इस स्कीम के तहत पैसा भेजा जाएगा.

केंद्र सरकार लगातार ममता सरकार को इस स्कीम में शामिल होने के लिए मनाने की कोशिश करती आई थी लेकिन वो इसके लिए तैयार नहीं थी. हाल में खत्म हुए विधानसभा चुनाव में खुद पीएम मोदी और बीजेपी ने इसे बड़ा मुद्दा बनाया था. हालांकि कल बंगाल के सभी किसानों के खाते में पैसे नहीं भेजे जा सकेंगे क्योंकि राज्य सरकार की ओर से कुछ तकनीकी औपचारिकताएं अभी पूरी नहीं की गई हैं.

हर साल भेजे जाते हैं छह हजार रुपये
पीएम किसान सम्मान निधि स्किम के तहत हर साल योग्य किसानों के खाते में 6000 रुपये भेजे जाते हैं. ये रुपये हर साल चार-चार महीनों के अंतराल पर तीन किस्तों में भेजे जाते हैं. सातवीं किस्त पिछले साल 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के अवसर पर भेजी गई थी. सातों किस्त मिलाकर अभी तक किसानों के खातों में करीब 1.5 लाख करोड़ रुपये भेजे जा चुके हैं.

Related posts

Leave a Comment