दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान में मानसून कमजोर, पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश, जानें मौसम का हाल

देश की राजधानी दिल्ली में अब मानसून कमजोर हो गया है. वहीं जुलाई और अगस्त के शुरुआत में काफी अच्छी बारिश हुई थी. हालांकि अब कम बारिश की वजह से उमस भरी गर्मी ने दिल्लावालों का हाल बेहाल कर दिया है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार यहां का अधिकतम तापमान भी 35 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया है.

मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक आईएमडी ने 9 से 11 अगस्त को बादल छाए रहने और बारिश होने की भविष्यवाणी की है. लेकिन साथ में यह भी कहा गया है कि बारिश काफी हल्की और मात्र कुछ ही इलाकों में होगी. इस लिहाज से फिलहाल उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नजर नहीं आ रही है.

मैदानी इलाकों में मानसून कमजोर
आईएमडी के मुताबिक दिल्ली के साथ-साथ हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान में भी मानसून कमजोर है. यही कारण है कि अच्छी बारिश नहीं हो रही है. इन दिनों मानसून पहाड़ी इलाकों में सक्रिय है. इसकी वजह से उतराखंड में ज्यादा बारिश हो रही है. इसके साथ हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी मानसून का असर दिख रहा है.

दिल्ली का तापमान
वहीं आईएमडी के मुताबिक सोमवार को अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा आज यानी मंगलवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने संभावना जताई गई है.

गोवा में भारी बारिश
गोवा के कृषि मंत्री रवि नाइक ने सोमवार को विधानसभा में बताया कि भारी बारिश के कारण राज्य के विभिन्न हिस्सों में फसलों को नुकसान पहुंचा है. रवि नाइक, विधायक विजय सरदेसाई, क्रूज सिल्वा और कार्लोस फरेरा द्वारा संयुक्त रूप से पूछे गए एक सवाल का जवाब दे रहे थे. मंत्री ने कहा कि जंगल में लगी आग और असामान्य उच्च तापमान के कारण एक जुलाई, 2020 से राज्य में फसलों को कोई बड़ा नुकसान नहीं पहुंचा है. नाइक ने कहा कि आईएमडी के पास कृषि आपदा जोखिम प्रबंधन या संकट प्रबंधन के लिए कोई विशेष योजना या प्रोटोकॉल नहीं है.

Related posts

Leave a Comment