भड़काऊ पोस्ट के खिलाफ एक्शन में मुंबई पुलिस ने चार महीने में कई सोशल मीडिया पोस्ट किए डिलीट

देश में बढ़ रहे सांप्रदायिक तनाव और हिंसा को देखते हुए मुंबई पुलिस ने अबतक चार महीने में कुल 12 हजार 800 सोशल मीडिया पोस्ट डिलीट किए हैं. मुंबई पुलिस की स्पेशल ब्रांच ने जनवरी महीने में 5 हजार 754 पोस्ट, फरवरी में 4 हजार 252 पोस्ट, मार्च में 3 हजार 958 पोस्ट डिलीट किए हैं.

ये ऐसे पोस्ट हैं जिनसे समाज में हिंसा फैल सकती है या लोगों को हिंसा फैलाने के इरादे से सोशल मीडिया पर डाली गई थी. महाराष्ट्र पुलिस ने बताया की महाराष्ट्र SID की टिम रोज़ाना 30 से 35 ऐसे पोस्ट डिलीट कर रही है ताकि महाराष्ट्र में शांति बने रहे.

आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों की अब खैर नहीं

महाराष्ट्र राज्य में सांप्रदायिक तनाव भड़काने के लिए सोशल मीडिया को हथियार बनाकर आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों की अब खैर नहीं है. दरअसल राज्य पुलिस ने ऐसी पोस्टों पर नजर रखने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी है. इसी के तहत पुलिस ने ‘सोशल मीडिया लैब’ को सक्रिय कर दिया है.

कोविड की वजह से ज्यादा एक्टिव हैं यूजर

कोविड के बाद से लोगों की सोशल मीडिया पर एक्टिविटी बहुत ज़्यादा बढ़ी हैं इसी वजह से ऐसे पोस्ट को संख्या भी बढ़ रही है. सूत्रों ने बताया की जैसे-जैसे राजनीतिक दलों की तरफ से किसी भी तरह के बयान आते हैं वैसे पोस्ट की संख्या सोशल मीडिया पर बढ़ने लगती हैं. सोशल मीडिया पर जो भी पोस्ट हैं और ख़ास कर ऐसे जिनसे समाज में किसी तरह के द्वेष का निर्माण हो सकता है ऐसे सारे पोस्ट पर महाराष्ट्र पुलिस की नज़र है.

Related posts

Leave a Comment