अमेरिका पर कुदरत का कहर, चक्रवातों के झुंड ने राज्यों में की बर्बादी, 100 से ज्यादा लोगों की मौत

US Tornado: अमेरिका में तूफान ने जबरदस्त कहर बरपाया है. 320 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाओं ने अमेरिका के 6 राज्यों में भारी तबाही मचाई है. इस बवंडर की वजह से कम से कम 100 लोगों की जान चली गई है. जानकारी के मुताबिक केंटकी (Kentucky) में सबसे ज्यादा तबाही हुई है. यहां कई इमारतें ढह गई हैं. हजारों लोग बेघर हो गए हैं.

अमेरिका में तूफान से तबाही

अमेरिका के केंटकी राज्य में तूफान से काफी तबाही हुई है. राज्य के मेफील्ड समेत कई इलाकों में भीषण तूफान की वजह से कम से कम 100 लोगों के मारे जाने की आशंका जताई गई है. ये आंकड़ा और बढ़ सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक मेफील्ड इलाके में मोमबत्ती कारखाने को तूफान से काफी नुकसान हुआ है. जानकारी के मुताबिक तूफान मोमबत्ती कारखाने से टकराया उस समय इसमें सैकड़ों कर्मचारी काम कर रहे थे.

अमेरिकी इतिहास का सबसे बड़ा तूफान
तूफान की वजह से कई इमारतें ढई गई हैं, कई घर उड़ गए हैं. मरने वालों की तादाद बढ़ने की आशंका जताई जा रही है. वहीं कई इलाकों में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इसे इतिहास के सबसे बड़े तूफानों में से एक बताया है. केंटकी में तूफान को लेकर यहां के गवर्नर एंडी बेशियर ने इमरजेंसी की घोषणा की है. प्रशासन ने बताया कि रेस्क्यू की कई टीमें अलग-अलग इलाकों में मौजूद है.

केंटकी के गवर्नर एंडी बेशियर ने इस तूफान को अपने राज्य के इतिहास का सबसे भयानक तूफान बताया है. उन्होंने राज्य में आपातकाल की घोषणा कर दी है. उन्होंने कई जगह लोगों के मलबे में दबे होने की पुष्टि की है और आशंका जताई है कि मृतकों की संख्या 100 के पार पहुंच सकती है. केंटकी में 2 लाख से ज्यादा घरों की बिजली गुल हो गई है. फिलहाल राहत और बचाव का काम जारी है. तूफान में जख्मी लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

Related posts

Leave a Comment