मध्य प्रदेश में अब किसी केंद्रीय मंत्री को टिकट नहीं, शिवराज के दो मंत्रियों का कट सकता है पत्ता

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव को लेकर सियासत गरमा गई है. राजनीतिक पार्टियां में उम्मीदवारों के चयन को लेकर माथापच्ची चल रही है. इसी क्रम में शुक्रवार को बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई. इस बैठक में मध्य प्रदेश की बची हुई 94 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा हुई. सूत्रों के मुताबिक, बैठक में तय हुआ है कि अब किसी भी केंद्रीय मंत्री को विधानसभा चुनाव नहीं लड़ाया जाएगा.

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी की ओर से अभी तक कुल चार लिस्ट जारी की गई है जिसमें 136 उम्मीदवारों का नाम शामिल है. बताया जा रहा है कि आज हुई बैठक में 94 में से 92 उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लग चुकी है जबकि दो सीट को लेकर अभी भी संशय की स्थिति बनी हुई है.

सूत्रों के मुताबिक, पार्टी की ओर से जारी होने वाली अगली सूची में शिवराज सिंह चौहान सरकार के 2 मंत्रियों का टिकट कट सकता है. हालांकि, ये दो मंत्री कौन-कौन होंगे इसकी जानकारी लिस्ट जारी होने के बाद ही सामने आएगी. बीजेपी की ओर से अभी तक जारी चार लिस्ट में 3 केंद्रीय मंत्रियों समेत 7 सांसदों को विधानसभा चुनाव के अखाड़े में उतारा गया है. वहीं, राज्य सरकार में मौजूदा 25 मंत्रियों पर भी पार्टी ने विश्वास जताया है.

कब-कब जारी की गई लिस्ट?
बीजेपी की ओर से मध्य प्रदेश के लिए पहली लिस्ट 17 अगस्त को ही जारी कर दी गई थी. तब पार्टी ने 39 सीटों पर उम्मीदवार उतारा था. इसके बाद 25 सितंबर को दूसरी लिस्ट आई. इस लिस्ट में भी कुल 39 उम्मीदवारों के नाम शामिल थे. इसमें उन तीन केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों के नाम भी शामिल थे. इसके बाद 26 सितंबर को तीसरी लिस्ट और 16 अक्टूबर को चौथी लिस्ट जारी की गई थी.

ज्योतिरादित्य सिंधिया पर टिकी थी सबकी निगाहें
दरअसल, मध्य प्रदेश में सबकी निगाहें केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया पर टिकी थी. राजनीतिक गलियारों में चर्चा थी बीजेपी अपने आखिरी दांव के रूप में ज्योतिरादित्य सिंधिया को मैदान में उतार सकती है, लेकिन आज हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद स्थिति काफी हद तक स्पष्ट हो गई है. बता दें कि मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए एक ही चरण में 17 नवंबर को वोटिंग होनी है. चुनाव परिणाम पांच राज्यों के साथ 3 दिसंबर को आएंगे.

Related posts

Leave a Comment