अब बिना एड्रेस प्रूफ के भी खरीद सकते हैं LPG सिलेंडर, जानें इसका आसान तरीका

अब ग्राहक अपना पहचान पत्र दिखा कर छोटा सिलेंडर खरीद सकते हैं. सिलेंडर खरीदने के लिए किसी एड्रेस प्रूफ की जरूरत नहीं होगी. यह सुविधा इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन या इंडेन गैस एजेंसी से प्राप्त की जा सकती है.

स कोई एड्रेस प्रूफ हो, वे ही रसोई गैस (एलपीजी) सिलेंडर ले सकते थे. लेकिन देश की सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसीएल) ने आम लोगों को राहत देते हुए रसोई गैस पर पते की बाध्यता को खत्म कर दिया है. यानी कि अगर आपके पास कोई एड्रेस प्रूफ न हो, तो भी गैस ले सकते हैं.

यहां जानना जरूरी है कि यह राहत सिर्फ 5 किलो वाले छोटे गैस सिलेंडर के लिए है न कि बड़ी गैस सिलेंडर के लिए. बड़े सिलेंडर के लिए जो नियम पहले से लागू हैं, उसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है. छोटे सिलेंडर की जहां तक बात है तो अब कोई भी देश का नागरिक बिना एड्रेस प्रूफ के 5 किलो का सिलेंडर ले सकता है. यह सिलेंडर वैसे लोग ज्यादा उपयोग में लेते हैं जिनकी कमाई पर्याप्त नहीं होती. बड़े सिलेंडर का कनेक्शन पाने के लिए एड्रेस प्रूफ का होना जरूरी है. इसलिए शहरों में रहने वाले जिन लोगों के पास अपना कोई अस्थाई पता का प्रूफ नहीं होता, वे इन सिलेंडरों का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं.

एजेंसी से खरीदें सिलेंडर
छोटे सिलेंडर दुकानों पर भी बिकते हैं और उसे खरीदने के लिए किसी कागजी कार्रवाई की जरूरत नहीं पड़ती. दुकानदार इसे ऊंचे दामों पर बेचते हैं और खाली सिलेंडर को ऊंची कीमतों पर रीफिल भी करते हैं. लेकिन यह सिलेंडर भरोसेमंद नहीं होता क्योंकि गैस कंपनियों का कोई ठप्पा नहीं होता. आपको अगर जेनुइन गैस सिलेंडर खरीदना हो तो उसके लिए किसी गैस एजेंसी में जा सकते हैं. गैस वितरण एजेंसियां ऐसे सिलेंडर बेचती हैं. पहले यह सिलेंडर खरीदने के लिए एड्रेस प्रूफ की जरूरत होती थी, लेकिन अब इसे खत्म कर दिया गया है.

पहचान पत्र दिखाएं, सिलेंडर पाएं
अब ग्राहक अपना पहचान पत्र दिखा कर छोटा सिलेंडर खरीद सकते हैं. सिलेंडर खरीदने के लिए किसी एड्रेस प्रूफ की जरूरत नहीं होगी. यह सुविधा इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन या इंडेन गैस एजेंसी से प्राप्त की जा सकती है. गैस एजेंसियां छोटा सिलेंडर बेचती हैं, जहां से पैसे का भुगतान कर आसानी से खरीदा जा सकता है. ये गैस एजेंसियां छोटे सिलेंडरों की होम डिलीवरी भी करती हैं. कीमत की जहां तक बात है दिल्ली 5 किलो का छोटा सिलेंडर 257 रुपये के आसपास के दाम में मिलता है. यह सिलेंडर आम लोग, छात्र और खास कर अकेले रहने वाले लोगों के लिए काफी उपयुक्त है.

घर बैठे करें बुक
इसे आप एजेंसी से खरीदने के अलावा रीफिल के लिए बुक भी कर सकते हैं. बुक करने का तरीका भी काफी आसान है. इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है, यानी कि घर बैठे छोटा सिलेंडर बुक किया जा सकता है. इंडेन ने इसके लिए खास नंबर जारी किया है जो 8454955555 है. देश के किसी कोने से इस नंबर पर मिस्ड कॉल से आप छोटा सिलेंडर बुक करा सकते हैं. आप चाहें तो व्हाट्सऐप के जरिये भी सिलेंडर बुक कर सकते हैं. रीफिल टाइप कर आप 7588888824 नंबर पर मैसेज कर दें, आपका सिलेंडर बुक हो जाएगा. 7718955555 पर फोन करके भी सिलेंडर बुक करा सकते हैं.

गैस के दाम में वृद्धि
पिछले महीने पांच किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 18 रुपये और 19 किलोग्राम के गैस सिलेंडर की कीमत 36.50 रुपये बढ़ाई गई थी. जबकि बिना- सब्सिडी के रसोई गैस सिलेंडर (बड़ा) की कीमत 50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाई थी. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें बढ़ने के बाद रसोई गैस सिलेंडर के दाम में दिसंबर महीने दूसरी बार वृद्धि हुई थी. इसके साथ ही विमान ईंधन (एटीएफ) की कीमत भी 6.3 प्रतिशत बढ़ा दी गई. बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 644 रुपये से बढ़कर 694 रुपये कर दी गई.

Related posts

Leave a Comment