दुनिया में कहीं नहीं… भारत में सबसे पहले बनी ये खास ट्रेन! इसके बारे में जानकर आपको भी होगा गर्व

भारतीय रेलवे ने दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन बनाई है, जिसे एक तरह से चलता फिरता हॉस्पिटल कहा जा सकता है. यह टायरों पर बना एक तरह का मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल है.भारतीय रेलवे ने पिछले कुछ सालों में कई ऐतिहासिक कार्य किए हैं. भारतीय रेल अब कश्मीर की वादियों तक पहुंचने वाली है और पटरियों पर किसानों के लिए भी खास ट्रेन चल रही हैं. क्या आप जानते हैं भारतीय रेलवे ने एक खास ट्रेन भी चला रखी है. खास बात ये है कि इस तरह की ट्रेन सिर्फ भारत में ही है और दुनियाभर में किसी भी देश के पास ऐसी ट्रेन नहीं है. जी हां, भारत ने ये खास ट्रेन बनाकर इतिहास रच दिया है और यह हर एक भारतीय के लिए गर्व की बात है.

दरअसल, भारतीय रेलवे ने दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन बनाई है, जिसे एक तरह से चलता फिरता हॉस्पिटल कहा जा सकता है. यह टायरों पर बना एक तरह का मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल है. इस ट्रेन में एक हॉस्पिटल की तरह पूरी सुविधाएं हैं, जहां बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज करवाया जा सकता है.

सबसे पहले भारत में इसकी शुरुआत की गई थी और अब अन्य देश इसे अपना रहे हैं. ऐसे में जानते हैं कि इस ट्रेन में क्या खास है और यह किस तरह से लोगों की मदद करेगी…

क्या है लाइफलाइन एक्सप्रेस?
इस हॉस्पिटल ट्रेन का नाम लाइफलाइन एक्सप्रेस है और इसे हॉस्पिटल ऑन व्हील्स भी कहा जाता है. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इस ट्रेन की शुरुआत अभी नहीं, बल्कि साल 1991 में यानी करीब 29 साल पहले ही हो गई थी. दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन उन इलाकों तक भी जाती हैं, जहां अभी हेल्थ को लेकर खास व्यवस्था नहीं है. इससे देश के दूरदराज क्षेत्र के गरीबों को मुफ्त में चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराना संभव हुआ है.

क्या खास है इस ट्रेन में?
दरअसल, यह 7 डिब्बों की ट्रेन है, जिसमें अत्याधुनिक तकनीकी उपकरण और चिकित्सकों की एक टीम होती है. लाइफलाइन एक्सप्रेस ने भारत के 19 राज्यों में यात्रा की है, जिसमें 138 जिलों के 201 ग्रामीण स्थानों में 12.32 लाख रोगियों को चिकित्सा प्रदान की गई है जिनमें 1.46 लाख सर्जरी भी शामिल है.

इस ट्रेन के माध्यम से कैंसर, मोतियाबिंद जैसे रोगों का भी इलाज किया गया है. ट्रेन में सिर्फ परामर्श ही नहीं दिया जाता है, बल्कि इसमें 2 मॉर्डन ऑपरेशन थियेटर, 5 ऑपरेटिंग टेबल भी है. साथ ही आप तस्वीरों से अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कितनी सुविधाओं से लैस है. इसके अलावा ट्रेन में मेडिकल स्टाफ रूम हैं और कई बीमारियों के इलाज के लिए खास सुविधाएं हैं.

कैसे करती है काम?
यह ट्रेन भारत के अलग-अलग हिस्सों से गुजरती है. इसके बाद यह अपने शेड्यूल के हिसाब से अलग अलग स्टेशनों पर रुकती है और वहां के लोग इसमें अपना इलाज करवा पाते हैं. यह अलग अलग शहरों में जाती है और कई शहरों में यह ट्रेन कुछ दिनों के लिए रुकती है. इस दौरान यह सर्जरी, ऑपरेशन जैसे कई काम किए जाते हैं.

यह ट्रेन स्थानीय प्रशासन व गैर सरकारी संगठन के सहयोग से मरीजों का इलाज करती है. यह ट्रेन कुछ दिन के लिए रुकती है और वहां मरीजों का इलाज होता है. कई परिस्थितियों में पूरा इलाज नहीं हो पाता है तो मरीज को ट्रेन से नजदीकी बड़े अस्पताल में रैफर कर दिया जाता है.

Related posts

Leave a Comment