Independence Day के मौके पर चप्पे-चप्पे पर राजधानी में सख्त पहरा, दिल्ली में हर आने जाने वाले की हो रही चेकिंग

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इस बार सुरक्षा व्यवस्था पहले से ज्यादा चाक–चौबंद की जा रही है. राजधानी दिल्ली में हर आने जाने वाले की चेकिंग की जा रही है. लाल किले के आस–पास सुरक्षा के लिए 10 हजार से ज्यादा पुलिस के जवान तैनात रहेंगे. लाल किला के आसपास पतंग और गुब्बारे उड़ाने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है. साल 2017 में प्रधानमंत्री मोदी के भाषण के दौरान मंच के निकट एक पतंग आकर गिरी थी. हालांकि प्रधानमंत्री ने अपना भाषण जारी रखा था.

लाल किले के आस पास करीब 1 हजार सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं. साथ में 400 से ज्यादा पतंगबाज़ों और पतंग पकड़ने वालों को तैनात किया गया है. ये कैमरे लाल किले तक जाने वाले वीवीआईपी मार्ग पर भी नजर रखने में मदद करेंगे. सुरक्षा बल ऐतिहासिक किले की सुरक्षा में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं जहां करीब सात हजार लोग कार्यक्रम के लिए जुटेंगे.

विशेष पुलिस आयुक्त (कानून एवं व्यवस्था) दीपेंद्र पाठक ने बताया था कि दिल्ली में दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 पहले ही लगा दी गई है. पंद्रह अगस्त को लाल किले पर कार्यक्रम समाप्त होने तक कोई भी पतंग, गुब्बारा या चीनी कंदील उड़ाता हुआ पाया गया तो उसे दंडित किया जाएगा.

दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को आनंद विहार अंतरराज्यीय बस टर्मिनस से 2200 से ज्यादा कारतूस बरामद किए थे और इस बाबत छह लोगों को गिरफ्तार किया गया था. पुलिस आईईडी का पता लगाने के लिए व्यापक जांच कर रही है. पुलिस कर्मियों को योजना के तहत पर्याप्त सुरक्षा, प्रशिक्षण और तैनाती के बारे में जानकारी दे दी गई है.

Related posts

Leave a Comment