PM मोदी को शायद पता नहीं…शरद पवार ने लिया महिला आरक्षण बिल का क्रेडिट

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार ने मंगलवार को महिला आरक्षण बिल पर क्रेडिट लेने की कोशिश की. इस दौरान उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी पर भी निशाना साधा. शरद पवार ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री ने संसद में महिला आरक्षण का निर्णय लिया, जिस पर दो सदस्यों के अलावा किसी ने विरोध नहीं किया. बस इतना कहा गया कि इस फैसले में SC-ST की सहूलियत हैं, वैसे ही ओबीसी को भी आरक्षण दिया जाए.

शरद पवार ने बताया कि पीएम मोदी का इसी बीच एक स्टेटमेंट आया था कि देश में कभी महिला आरक्षण पर विचार ही नहीं किया गया. उन्होंने कहा कि 1993 में मैंने महाराष्ट्र में राज्य महिला आयोग की स्थापन की थी. महाराष्ट्र आयोग का गठन करने वाला पहला राज्य था. पवार ने कहा कि जब मैं राज्य का मुख्यमंत्री था तब मैनें महिला बालविकास विभाग शुरू किया. बता दें कि एक रैली के दौरान पीएम मोदी ने महिला आरक्षण बिल को लटकाने के लिए कांग्रेस समेत विपक्ष को दोषी बताया था.

पीएम मोदी का विपक्ष के खिलाफ दिया बयान पीड़ादायी
दरअसल एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने मंगलवार को कहा कि महिला आरक्षण विधेयक को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विपक्ष के खिलाफ दिया गया बयान पीड़ादायी है. उन्होंने बताया कि कांग्रेस के शासनकाल में महिलाओं से जुड़े कई फैसले किए गए थे. उन्होंने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और रक्षा मंत्री के रूप में अपने कई महिला-केंद्रित फैसलों का भी जिक्र किया. इसके साथ ही उन्होंने भारत-कनाडा के बीच तनाव के मुद्दे पर कहा कि एक भारतीय नागरिक के रूप में वह भारत सरकार की नीति का पूरा समर्थन करेंगे.

हिलाओं को दिया एक तिहाई आरक्षण
शरद पवार ने कहा कि जब पंचायत व्यवस्था लागु हुई तो महिलाओं को एक तिहाई आरक्षण देने की बात कही गयी. इसके बाद महिलाओं को आरक्षण दिया भी गया. 1994 में पहला महिला आरक्षण जारी किया गया. राज्य में 30% आरक्षण, फिर 33% आरक्षण महिलाओं को दिया गया. उन्होंने कहा कि जब वो रक्षा मंत्री थे तब नेवी, एयरफोर्स में 11% महिला आरक्षण रखा गया. आर्मी, नेवी, एयरफोर्स को काफी मनाने के बाद महिला आरक्षण दिया गया.

कांग्रेस की सरकार में लिए गए फैसले
एनसीपी चीफ ने कहा कि यह सभी फैसले तब लिए गए जब कांग्रेस सत्ता में थी. उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी को गलत ब्रीफिंग दी गयी इसलिए उन्होंने गलत बयान दिया. इसके अलावा पवार ने कहा कि प्याज पर लगी 40% एक्सपोर्ट ड्यूटी अन्याय है वो हटनी चाहिए.

अडानी पर बोलने से किया इनकार
वहीं अडानी से उनके संबंधों पर शरद पवार ने कहा कि मैं कुछ नही बोलूंगा. उन्होंने बताया कि वह अहमदाबाद में बारामती के व्यक्ति की इंडस्ट्री के उद्घाटन के लिए गये थे. उस वक्त वहां गौतम अडानी भी मौजूद थे. पवार ने कहा कि किसान का नाम प्रकाश खराते है, जिन्होंने गिर गाय के दूध से प्रोडक्ट बनाया, जिसके उद्घाटन के लिए मैं गया था.

स्टैलिन से मशविरा के बाद AIDMK पर होगा फैसला
वहीं AIDMK के INDIA गठबंधन में शामिल होने के सवाल पर शरद पवार ने कहा कि यह निर्णय DMK और CM स्टैलिन से सलाह मशविरा करने के बाद ही होगा. बता दें कि एआईडीएमके ने भाजपा के साथ अपने चार साल पुराने गठबंधन को तोड़ते हुए सोमवार को एनडीए छोड़ने का ऐलान किया था.

Related posts

Leave a Comment