पीएम मोदी आज राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के 28वें स्थापना दिवस कार्यक्रम पर करेंगे संबोधित

NHRC Foundation Day: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज 28वें राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) के स्थापना दिवस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. वे सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये कार्यक्रम में भाग लेंगे. इस अवसर पर वे संबोधन भी करेंगे. कार्यक्रम के दौरान गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति अरुण कुमार मिश्रा भी उपस्थित रहेंगे.

पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्र में मानवाधिकार की रक्षा और वंचितों की गरिमा की रक्षा करने में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की अहम भूमिका है. उन्होंने सोमवार को ट्वीट करते हुए कहा- “कल सुबह ग्यारह बजे, 12 अक्टूबर को राष्ट्रीय मानवाधिकार स्थापना दिवस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. एनएचआरसी हमारे देश में मानवाधिकारों और वंचितों की गरिमा की रक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है”

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का गठन मानवाधिकार संरक्षण अधिनियम 1993 के तहत 12 अक्टूबर, 1993 को हुआ था. इसका उद्देश्य मानवाधिकारों को प्रोत्साहन देना और उनका संरक्षण करना है. आयोग किसी भी प्रकार के मानवाधिकार हनन का स्वतः संज्ञान लेता है, मानवाधिकारों के हनन के मामलों में पड़ताल करता है, पीड़ितों को मुआवजा देने के लिये लोकाधिकारियों को अनुमोदन करता है, मानवाधिकारों का हनन करने वाले जनसेवकों के खिलाफ कानूनी और अन्य दण्डनीय कार्रवाई करता है

Related posts

Leave a Comment