पीएम मोदी आज राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन को करेंगे संबोधित, जानें क्या रहेगा फोकस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात के एकता नगर में आयोजित होने वाले विभिन्न राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों के दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, नरेंद्र मोदी इस खास अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से वहां उपस्थित जनसमूह को संबोधित भी करेंगे.

6 सेशन में होगा कार्यक्रम

पीएमओ की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि इस सम्मेलन में डिग्रेडेड भूमि की बहाली और वन्यजीव संरक्षण पर विशेष जोर देने के साथ ही वन क्षेत्र बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा. 23 और 24 सितंबर को आयोजित होने वाले इस दो दिवसीय सम्मेलन में 6 विषयगत सत्र होंगे. इनमें लाइफ, जलवायु परिवर्तन की चुनौतियां, पर्यावरण परियोजनाओं के लिए सिंगल विंडो निकासी सुविधा से जुड़ी परिवेश योजना, वन प्रबंधन, प्रदूषण नियंत्रण व रोकथाम, वन्यजीव प्रबंधन और प्लास्टिक और कचरा प्रबंधन जैसे विषयों को शामिल किया गया है. कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन सुबह 10:30 बजे किया जाएगा.

पर्यावरण पर लगातार बढ़ रहा फोकस

बता दें कि क्लाइमेट चेंज की वजह से हो रहे नुकसान को देखते हुए हर कोई पर्यावरण पर फोकस कर रहा है. भारत सरकार ने भी पिछले कुछ समय से इस पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया है. सरकार पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए लगातार कदम उठा रही है. इसी साल केंद्र सरकार ने पूरे देश में एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastic) पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिय था. इसके बाद से देश में सिंगल यूज प्लास्टिक की बिक्री और ख़रीद पर रोक है. अब सरकार ने इस इवेंट का आयोजन किया है.

Related posts

Leave a Comment