कारगिल विजय दिवस पर पीएम मोदी का ट्वीट- ‘हम उनके बलिदान और वीरता को याद करते हैं’

नई दिल्ली: Kargil Vijay Diwas : करगिल विजय दिवस के मौके पर देशभर में इस युद्ध में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि दी जा रही है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी आज द्रास में तोलोलिंग पहाड़ी की तलहटी में स्थापित युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. वहीं इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शहीदों को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने लिखा कि हम उनके बलिदानों को याद करते हैं. हम उनकी वीरता को याद करते हैं.आज कारगिल विजय दिवस पर हम उन सभी को श्रद्धांजलि देते हैं जिन्होंने हमारे देश की रक्षा करते हुए कारगिल में अपनी जान दे दी. उनकी बहादुरी हमें हर दिन प्रेरित करती है.
सेना का साहस और बहादुरी नई पीढ़ी को करेगा प्रेरित
वहीं इस मौके पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भी ट्वीट किया. उन्होंने लिखा कि 22वें कारगिल विजय दिवस पर मैं अपने उन बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, जिन्होंने कारगिल संघर्ष के दौरान एक नृशंस घुसपैठ को खदेड़ दिया.उनका साहस और बहादुरी नई भारतीयों की पीढ़ियों को प्रेरित करते रहेंगे.
करगिल युद्ध स्मारक पर जले 559 दीपक
बता दें कि कारगिल दिवस की पूर्व संध्या पर तोलोलिंग, टाइगर हिल और अन्य शानदार लड़ाइयों को याद किया गया और लद्दाख के द्रास इलाके में स्थापित कारगिल युद्ध स्मारक पर 559 दीप जलाए गए. इस मौके पर शीर्ष सैन्य अधिकारी, सैन्य कर्मियों के परिवार के सदस्य और अन्य लोग मौजूद रहे. यह कार्यक्रम 22वें कारगिल विजय दिवस के मौके पर आयोजित किया गया था. ऑपरेशन विजय के दौरान कई प्रेरणादायक कहानियों को याद करने के लिए विशेष कार्यक्रम सेना ने द्रास के नजदीक लोमोचेन में रविवार सुबह आयोजित किया था, जिसमें कारगिल युद्ध के कई वीरता पुरस्कार प्राप्त सैनिकों और उनके परिजनों सहित बड़ी संख्या में सैनिकों ने हिस्सा लिया.
रक्षा मंत्रालय के जनसंपर्क अधिकारी कर्नल इमरॉन मुसावी ने बताया कि इस दौरान तोलोलिंग, टाइगर हिल, प्वाइंट 4875 और अन्य प्रमुख लड़ाई और भारतीय सेना के सैनिकों की बहादुरी का वर्णन इन स्थानों की पृष्ठभूमि में श्रोताओं के सामने किया गया और बाद में उन्हें स्मारक पथ पर ले जाया गया. उन्होंने बताया कि स्मारक पर देश के लिए प्राणों की आहुतियां देने वाले जवानों की याद में सांकेतिक रूप से 559 दीप जलाए गए. समापन समारोह सैन्य धुन के साथ हुआ. कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने मौन रहकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की.
कैप्टन विक्रम बत्रा की जिंदगी पर बनी शेरशाह का ट्रेलर हुआ रिलीज
कर्नल मुसावी ने बताया कि कैप्टन विक्रम बत्रा की जिंदगी पर बन रही फिल्म ‘शेरशाह’ का ट्रेलर भी जारी किया गया, जिसका निर्माण धर्मा प्रोडक्शन कर रहा है. इस मौके पर ‘मां तेरी कसम गाना’ भी रिलीज किया गया जिसकी परिकल्पना उत्तरी कमान ने की है. गौरतलब है कि कैप्टन बत्रा ने वर्ष 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान पाकिस्तान से लड़ते हुए मात्र 24 साल की उम्र में शहादत दी थी और उन्हें मरणोपरांत युद्धकाल के सर्वोच्च वीरता पुरस्कार परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था.

Related posts

Leave a Comment