लंबे समय तक कोरोना इन्फैक्शन से हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का बढ़ सकता है खतरा, हेल्थ एक्सपर्ट ने चेताया

दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) ने कई जिंदगियां छीन ली हैं. वहीं, आज भी रोजाना तौर पर मामले (Case) दर्ज हो रहे हैं. वहीं, अब एक रिपोर्ट में कहा गया है कि, कोरोना संक्रमण लगातार कुछ समय तक बने रहने से हार्ट अटैक (Heart Attack) और ब्रेन स्ट्रोक (Brain Stroke) जैसी स्थिति पैदा हो सकती है. 

कुछ एक्सपर्ट्स (Experts) का कहना है कि, कोरोना का संक्रमण माइल्ड (Mild) क्यों ना हो अगर किसी व्यक्ति इस संक्रमण की चपेट में काफी समय से है तो हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक की संभावना पैदा हो जाती है. फोर्टिस एस्कॉर्ट (Fortis Escorts Heart Institute) के चेयरमैन डॉ. अशोक सेठ (Dr. Ashok Seth) ने बताया कि, एक रिपोर्ट में पाया गया है कि दिल से जुड़ी समस्याओं और न्यूरोलॉजिकल मामलों में 60 प्रतिशत तक इजाफा हुआ है.

माइल्ड संक्रमण भी हार्ट अटैक की संभावना बनाता

न्यूज़ एजेंसी एएनआई से बात करते हुए डॉ. सेठ ने बताया कि, एक साल के वक्त में हज़ारों की संख्या से अधिक रोगियों का अध्ययन किया जिसमें पाया गया कि सामान्य की तुलना में दिल के दौरे या स्ट्रोक की घटनाओं में 60 प्रतिशत की वृद्धि हुई. जो हमें साफ बताता है कि ज्यादा समय के लिए कोरोना का माइल्ड संक्रमण भी हार्ट अटैक की संभावना को बढ़ाता है.

नजरअंदाज ना करें लक्ष्ण- डॉ. अशोक सेठ

डॉ. अशोक सेठ ने लोगों को सलाह देते हुए कहा कि, अगर आप को लगे कि आप सामान्य से ज्यादा दिन कोरोना की चपेट में हैं तो तुरंत डॉक्टर से अपना चेकअप करवाएं और किसी तरह के लक्षण को नजर अंदाज ना करें. उन्होंने ये भी कहा, अगर आप कोरोना की चपेट बाहर आ भी जाते हैं और आपको फिर भी सांस लेने में समस्या हो रही है  या छाती में दर्द महसूस हो रहा है तो भी तुरंत अपना डॉक्टर से चेकअप करवाएं.   

Related posts

Leave a Comment