किम जोंग उन से मिलेंगे पुतिन; हथियार समझौते पर लगेगी मुहर, यूक्रेन युद्ध के लिए उत्तर कोरिया की मदद लेगा रूस

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन इस महीने रूस की यात्रा कर सकते हैं। इस बात की जानकारी सीएनएन ने अमेरिकी सरकार का हवाला देते हुए बताया है। जानकारी के मुताबिक, हथियारों की बातचीत को आगे बढ़ाने के लिए किम जोंग, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ ‘नेता-स्तरीय राजनयिक बातचीत’ करेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने दावा किया है कि अमेरिका के पास जानकारी है कि उत्तर कोरियाई नेता हथियार समझौता वार्ता पर बात को आगे बढ़ाएंगे। वॉटसन ने कहा, “हमारे पास जानकारी है कि किम जोंग-उन को नेता स्तर की राजनयिक में इस समझौते को जारी रखेंगे।”

हालांकि, इस बात को लेकर प्रवक्ता वॉटसन ने दावा नहीं किया है कि आखिर दोनों नेताओं के बीच कब और कहां मुलाकात होगी। रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने हाल ही में उत्तर कोरिया की यात्रा की थी, जिस दौरान प्योंगयांग को रूस को युद्धक सामग्री, मिसाइल और गोला-बारूद बेचने के लिए मनाने की कोशिश भी की थी।

अमेरिका ने उत्तर कोरिया से वार्ता बंद करने का आग्रह भी किया है। वॉटसन ने कहा, “हम डीपीआरके से आग्रह करते हैं कि वह रूस के साथ अपनी हथियार वार्ता बंद कर दे और प्योंगयांग द्वारा की गई सार्वजनिक प्रतिबद्धताओं का पालन करें। रूस को हथियार न तो मुहैया कराएं और न ही बेचें।”

अमेरिका ने उत्तर कोरिया को चेतावनी भी दी है कि अगर उसने रूस को हथियार दिए तो, उसे कई तरह के प्रतिबंधों का सामना करना पड़ सकता है।

इससे पहले व्हाइट हाउस की ओर से दावा किया गया था कि रूस और उत्तर कोरिया संभावित हथियार सौदे के संबंध में अपनी बातचीत को आगे बढ़ा रहे हैं, जो रूस को तोपखाने के साथ कई विभिन्न महत्वपूर्ण गोला-बारूद देगा।स्थानीय मीडिया सीएनएन ने हाल ही में जारी अमेरिकी खुफिया जानकारी का हवाला देते हुए बताया कि क्रेमलिन, यूक्रेन पर अपने आक्रमण के लिए अधिक आपूर्ति हासिल करने के लिए बेताब है। उत्तर कोरिया के सार्वजनिक इनकार के बावजूद संभावित सौदे की खबर सामने आई है।इस खुफिया जानकारी को सार्वजनिक करके अमेरिका ने उत्तर कोरिया को बताना चाहता है कि अमेरिका इन प्रयासों पर बारीकी से नजर रख रहा है।

Related posts

Leave a Comment