वादियों में घूमने के लिए दे रहा आपकी मनपसंद बाइक, रेलवे ने शुरू की नई सुविधा

दिल्ली. बहुत से टूरिस्ट हिल स्टेशन (hill station) और अन्य जगहों पर बाइक किराए पर लेकर घूमने जाना पसंद करते हैं. इसको ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ओर से एक बेहद खास सुविधा शुरू की गई है. इस सुविधा के तहत अगर आप कहीं घुमने जाते हैं तो बाइक किराय पर लेकर घुम सकते हैं. फिलहाल ये सुविधा आगरा कैंट रेलवे स्टेशन (Agra Cantt railway station) पर शुरू की गई है. आने वाले दिनों में कई अन्य रेलवे स्टेशनों पर भी आपको ये सुविधा देखने को मिल सकती है. रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक ये सुविधा Non-Fare Revenue Ideas Scheme (NINFRIS) policy के तहत शुरू की गई है.

बाइक ऑन रेंट सर्विस
अब आगरा घूमने वाले टूरिस्ट्स यानी पर्यटकों के लिए शहर में घूमना सुविधाजनक रहेगा. रेलवे ने फिलहाल अभी Bike on Rent की सुविधा आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर शुरू की है. आगरा में ताजमहल (Taj Mahal) सहित कई घूमने की जगहें हैं. स्टेशन के बाहर ही बने कियॉस्क पर जा कर आप बाइक किराए पर ले सकेंगे. उम्मीद की जा सकती है कि आगामी दिनों में अन्य रेलवे स्टेशनों पर भी किराए पर बाइक यानी Bike On Rent की सुविधा शुरू करें.

जानें कितना देना होगा गाड़ियों का किराया
आप बाइक किराए पर लेते हैं तो आपको प्रति घंटे या पूरे दिन के हिसाब से किराया देना होगा. अगर आप Scooty किराए पर लेते हैं तो एक घंटे के लिए 50 रुपये देने होंगे, 3 घंटे के लिए 150 रुपये और 12 घंटे के लिए 600 रुपये देने होंगे. अगर आप बाइक किराए पर लेते हैं तो आपको एक घंटे के लिए 70 रुपये देने होंगे, 3 घंटे के लिए 210 रुपये और 12 घंटे के लिए 840 रुपये देने होंगे. अगर आप बुलेट के शौकीन हैं और बुलेट किराए पर लेते हैं तो आपको एक घंटे के लिए 100 रुपये देने होंगे, 3 घंटे के लिए 300 रुपये और 12 घंटे के लिए 1200 रुपये देने होंगे.

Related posts

Leave a Comment