दिल्ली-NCR में आज भी बारिश! देश के इन राज्यों में भी अलर्ट, जानें मौसम का हाल

राजधानी दिल्ली में मौसम विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार यानी आज भी आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है. बुधवार को अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री अधिक है. हालांकि, आईएमडी ने आसमान में बादल छाए रहने और बाद में हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना जताई थी.

मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 25.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत से एक डिग्री अधिक है. आईएमडी के मुताबिक 17 सितंबर तक मौसम करवट लेता रहेगा. इस बीच हल्की बारिश की उम्मीद है. वहीं इस दौरान अधिकतम तापमान लगभग 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री तक दर्ज किया जा सकता है.

राजस्थान में बारिश
राजस्थान के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई. वहीं विभाग ने प्रदेश के कई संभागों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने और कोटा एवं उदयपुर संभाग के कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना जताई है. जयपुर मौसम के प्रभारी राधेश्याम शर्मा ने बताया कि उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके अगले 24 घंटों में और तीव्र होने तथा आगामी दो-तीन दिनों के दौरान ओड़िशा और छत्तीसगढ़ की ओर आगे बढ़ने की संभावना है.

इन जिलों में बारिश की संभावना
उन्होंने बताया कि पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर संभाग के कुछ भागों में आगामी 2-3 दिनों के दौरान हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. वहीं 15 से 17 सितंबर के दौरान बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने तथा कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि कि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग के जिलों में भी आगामी 5-6 दिनों के दौरान दोपहर बाद कहीं-कहीं हल्के से मध्यम बारिश हो सकती है.

ओडिशा में भारी बारिश का अनुमान
आईएमडी ने ओडिशा के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान जताया है. आईएमडी ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव क्षेत्र अगले 24 घंटों में और तीव्र होने की संभावना है और इसके प्रभाव से अगले 24 घंटों में भारी बारिश होने की संभावना है. दक्षिण ओडिशा, उत्तरी आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश होने की संभावना है. इस बीच, राज्य में चार स्थानों पर अत्यधिक भारी और 16 स्थानों पर भारी बारिश हुई है.

Related posts

Leave a Comment