बहनें नहीं होतीं परिवार की सदस्य, भाई की जगह नहीं मिल सकती नौकरी: कर्नाटक हाई कोर्ट

“बहनें परिवार की सदस्य नहीं होतीं.” यह बात कर्नाटक हाई कोर्ट ने कही है. एक सरकारी कर्मचारी की मौत के बाद उसकी बहन ने नौकरी पर दावा किया था. नियमों में अगर किसी सरकारी कर्मचारी की नौकरी के दरमियान मौत होती है तो उसके परिवार के किसी सदस्य को बदले में नौकरी दिए जाने का प्रावधान है. इन्हीं नियमों के तहत बहन ने अपने भाई की मौत के बाद कंपनी से नौकरी की मांग की. कंपनी ने इससे इनकार कर दिया.

बहन सेशन कोर्ट गईं लेकिन कोर्ट ने उनकी याचिका खारिज कर दी. बाद में उन्होंने हाई कोर्ट का रुख किया, जहां दो जजों चीफ जस्टिस प्रसन्ना बी वराले और जस्टिस कृष्ण एस दीक्षित की बेंच ने कहा कि ‘एक बहन अपने भाई के परिवार के डेफिनेशन में शामिल नहीं हैं.’ बेंच ने कहा कि सिर्फ इसलिए कि ‘ वह बहन है, उसे मृतक के परिवार का हिस्सा नहीं माना जा सकता.’

भाई की मौत के बाद बहन ने किया था नौकरी पर दावा

कोर्ट ने इसके लिए कंपनीज एक्ट 1956 और कंपनीज एक्ट 2013 का हवाला दिया. कंपनी ने बहन को इन्हीं कानूनों के तहत नौकरी देने से इनकार किया था. मामला कर्नाटक के तुमकारु का है, जहां बेंगलुरु इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी लिमिटेड (BESCOM) के एक कर्मचारी की ड्यूटी के दौरान मौत हो गई. उसकी बहन पल्लवी ने अनुकंपा के आधार पर कंपनी से नौकरी मांगी. कंपनी ने इनकार किया तो वह सेशन कोर्ट पहुंच गईं, जहां एकल जज ने याचिका खारिज कर दी.

परिवार की परिभाषा का विस्तार नहीं कर सकते- कोर्ट

सेशन कोर्ट के आदेशों को चुनौती देते हुए पल्लवी ने हाई कोर्ट का रुख किया. चीफ जस्टिस की अगुवाई वाली बेंच ने कहा कि कोर्ट (परिवार की) परिभाषा की रूपरेखा का विस्तार नहीं कर सकती, जहां नियम बनाने वालों ने पहले से ही अलग-अलग शब्दों में व्यक्तियों को परिवार के सदस्य के रूप में परिभाषित कर रखा है. इस हालात में कोर्ट परिभाषा में एक को जोड़ या हटा नहीं सकती. बेंच ने कहा कि अगर बहन द्वारा दिए गए तर्क को स्वीकार भी किया जाता है तो यह नियमों को फिर से लिखने जैसा होगा.. इसलिए तर्क को स्वीकार नहीं किया जा सकता.

बहनें भाई की नौकरी पर नहीं कर सकतीं दावा!

पल्लवी के वकील ने तर्क दिया कि वह अपने भाई पर ही निर्भर थी और परिवार का सदस्य होने के नाते अनुकंपा के आधार पर उसे नौकरी मिलनी चाहिए. इसके उलट कंपनी ने दलील दी कि सरकारी नौकरियों में अनुकंपा के आधार पर नौकरी देना समानता के नियम में एक अपवाद है. इसके लिए दी जाने वाली योजनाओं को सख्ती से लागू करने की जरूरत है. अगर नियमों को सख्ती से माना जाता है तो बहन अपने भाई की मौत के बाद नौकरी पाने की हकदार नहीं हैं.

बहनें अनुकंपा नौकरी की हकदार नहीं- कोर्ट

कंपनी की इस दलील को हाई कोर्ट ने स्वीकार किया. बेंच ने पल्लवी की अपील खारिज कर दी. कहा कि लंबे समय से यह कानून है कि ड्यूटी के दौरान मारे गए कर्मचारी (महिला या पुरुष) की नौकरी के बदले परिवार का कोई सदस्य ही अनुकंपा नियमों के तहत नौकरी हासिल कर सकता है, वो भी तब जब अपनी निर्भरता साबित करे. नियमों के मुताबिक बहनें परिवार के सदस्यों की परिभाषा में शामिल नहीं हैं और इस लिहाज से वह अनुकंपा नौकरी की हकदार भी नहीं हैं.

Related posts

Leave a Comment