विश्व रिकॉर्ड बनाने को तैयार राजस्थान, आज 1 करोड़ बच्चे एक साथ गाएंगे देशभक्ति के तराने

भारत इस साल अपनी आजादी का 75वां दिवस मना रहा है. आजादी के इस अमृत महोत्सव के तहत 12 अगस्त यानी आज राजस्थान में लाखों छात्र एक साथ 6 देशभक्ति गीत गाएंगे. दरअसल स्वतंत्रता दिवस पर भारत सरकार द्वारा जारी किए गाइडलाइन के अनुसार राज्य, जिला, ब्लॉकस्तर के अलावा हर स्कूल में एक साथ सामूहिक गायन होगा. इसके लिए राज्य सरकार की तरफ से मिनट टू मिनट कार्यक्रम जारी कर दिया गया है. इसमें सभी सरकारी और निजी विद्यालय के 9-12वीं कक्षा के छात्र शामिल होंगे. 

आज होने वाले कार्यक्रम के अनुसार सुबह साढ़े 9 बजे सभी विद्यार्थी कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे, फिर 10.13 से 10.15 तक मुख्य अतिथि आगमन, स्वागत एवं दीप प्रज्वलन, 10.15 से 10.40 तक सामूहिक गीत गायन, 10.42 से 10.47 तक मुख्य अतिथि उद्बोधन और 10.50 पर कार्यक्रम समाप्त होगा, राज्यस्तर से लेकर विद्यालय स्तर तक निर्धारित क्रम में ही सामूहिक गान होगा. इस कार्यक्रम की शुरुआत वंदेमातरम गीत से होगी, फिर क्रम से सारे जहां से अच्छा, आओ बच्चों तुम्हें दिखाएं झांकी हिंदुस्तान की, झंडा ऊंचा रहे हमारा, हम होंगे कामयाब एक दिन गीत गाए जाएंगे और आखिर में राष्ट्रगान की प्रस्तुति होगी.

करीब 1 करोड़ विद्यार्थी भाग लेंगें

शिक्षा विभाग ने यह अनूठी पहल बच्चों को आजादी की महत्ता समझाने और उनके अंदर देशभक्ति का भाव संचारित करने के उद्देश्य के साथ शुरू की है. वहीं स्कूल यह सुनिश्चित करेगा की राष्ट्रभक्ति के इस उत्सव में ज्यादा से ज्यादा बच्चें शामिल हों. इस कार्यक्रम में करीब 1 करोड़ विद्यार्थी भाग लेंगें. राज्य स्तरीय कार्यक्रम आज यानी 12 अगस्त को सुबह 10.15 बजे जयपुर के एसएमएस स्टेडियम पर आयोजित होगा. जिसमें सीएम अशोक गहलोत मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे. इसके अलावा जिला और ब्लॉक स्तर पर भी इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.

Related posts

Leave a Comment